गुजरात चुनाव: वे पांच मुद्दे जिसने खड़ा कर दिया विवादों का तूफान | Gujarat Results 2017: Five controversies which creates news around country

गुजरात चुनाव: वे पांच मुद्दे जिसने खड़ा कर दिया विवादों का तूफान

बीते एक-दो महीने गुजरात के सियासी घटनाओं ने खूब सुर्खियां बटोरीं. खासकर ने बीजेपी-कांग्रेस के बीच हुई जुबानी जंग ने सियासी सरगर्मी को अंत तक बरकार रखा. कई ऐसे वाकये भी हुए जिसने देशभर में चर्चा को जन्म दिया.

By: | Updated: 18 Dec 2017 07:28 PM
Gujarat Results 2017: Five controversies which creates news around country

गुजरात विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017: 182 सीटों वाली गुजरात में चुनाव नतीजे बीजेपी के पक्ष में गईं. जनता ने अपना फैसला सुनाते हुए एक बार फिर राज्य की कमान बीजेपी के हाथों में सौप दी. देशभर की राजनीति का केंद्र बना यह चुनाव कई मायनों में खास रहा. ना सिर्फ बीजेपी के लिए बल्कि कांग्रेस के लिए भी ये चुनाव नतीजे बेहद अहम हैं. बीजेपी जहां एक तरफ सरकार चलाएगी वहीं कांग्रेस को विपक्ष की भूमिका निभाने की जिम्मेदारी मिली है.


चुनाव के दौरान गुजरात के सियासी घटनाओं ने खूब सुर्खियां बटोरीं. खासकर ने बीजेपी-कांग्रेस के बीच हुई जुबानी जंग ने सियासी सरगर्मी को अंत तक बरकार रखा. कई ऐसे वाकये भी हुए जिसने देशभर में चर्चा को जन्म दिया. खासकर सेक्स सीडी, नीच वाला बयान, पाकिस्तान की एंट्री, राहुल गांधी का जनेऊ विवाद और आखिर में मशरूम का जिक्र. ये पांच ऐसे मुद्दे हैं जो सबसे ज्यादा चर्चित रहे.


मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के बयान ने तो 2014 लोकसभा चुनाव की यादें ताजा कर दी. अय्यर ने पीएम मोदी के लिए नीचशब्द का इस्तेमाल कर दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने कांग्रेस पर ऐसा हमला किया कि नतीजे सामने हैं. अय्यर के इस बयान को पीएम मोदी ने गुजरात का अपमान बताते हुए ऐसा पांसा फेंका कि जिससे कांग्रेस चारों खाने चित हो गई. 


राहुल गांधी का 'जनेऊ विवाद'


गुजरात चुनाव के दौरान विवादों का बादल एक बार फिर फटा. मंदिर-मंदिर चक्कर काटते राहुल गांधी का धर्म विवादों के केंद्र में आ गया. दरअसल सोमनाथ मंदिर में राहुल गांधी का नाम गैर-हिंदू वाले रजिस्टर में दर्ज किया गया. जिसके बाद बीजेपी ने इसे मुद्दा बना दिया. जवाब में कांग्रेस ने राहुल गांधी को जनेऊधारी हिंदू बताया. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राहुल गांधी के कई तस्वीरों को प्रेस कांफ्रेस में दिखाया, जिसमें वो जनेऊ पहने हुए थे.


सेक्स सीडी कांड


वहीं पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की सेक्स सीडी कांड ने भी गुजरात के राजनीतिक तापमान को बढ़ा दिया. एक नहीं बल्कि दो सीडी सामने आईं. हार्दिक ने बीजेपी पर फर्जी सेक्स सीडी जारी करने का आरोप लगाया.


पाकिस्तान की एंट्री


जैसे जैसे वक्त बीतता गया गुजरात चुनाव में नए-नए मुद्दे जुड़ते चले गए. बीजेपी-कांग्रेस के बीच चल रही जंग ने नया रूप तब ले लिया जब ये खबर सामने आई कि कांग्रेस नेताओं ने पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ बैठक की है. पीएम मोदी यहां भी हमलावर रुख अख्तियार किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, गुजरात चुनाव में दखलअंदाजी कर रहा है.


अल्पेश ठाकोर का मशरूम वाला बयान


अंत में कांग्रेस का हाथ थामने वाले ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने मशरूम विवाद को जन्म दिया. उन्होंने नस्लीय टिपण्णी करते हुए कहा कि पहले नरेंद्र मोदी मेरी तरह काले थेलेकिन बाद में उन्होंने करोड़ों के विदेश मशरुम खाए और गोरे हो गए. अल्पेश ने कहा, ''जब उन्होंने उस आदमी से पूछा कि मोदी जी कब से ये इम्पोर्टेड मशरूम खा रहे हैंतो उसने बताया कि चीफ मिनिस्टर बनने के बाद से ही. मैंने मोदी की 35 साल पुरानी फोटो देखी है. वो मेरे जैसे काले थे इतने गोरे कैसे हो गएलाल टमाटर जैसे. समझ लोजो प्राइम मिनिस्टर हर दिन 4 लाख के मशरूम खा जाते हैंहर महीने 1 करोड़ 20 लाख के मशरूम खा जाते हैंउन्हें ये रोटी-चावल नहीं अच्छा लगेगा. वो तो सिर्फ दिखावा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Gujarat Results 2017: Five controversies which creates news around country
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story दिल्ली की 20 सीटों का त्वरित सर्वे: बीजेपी-आप को 8-8 और कांग्रेस को 4 सीटें मिलने का अनुमान