Gujarat swearing-in ceremony: know about cm rupani's cabinet गुजरात: रुपाणी कैबिनेट में पाटीदार के 6 नेता समेत 20 विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

गुजरात: रुपाणी कैबिनेट में पाटीदार के 6 नेता समेत 20 विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 182 सदस्यीय सदन में 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था. वैसे पार्टी की सीटें इस बार 16 कम हो गयी.

By: | Updated: 26 Dec 2017 07:34 AM
गांधीनगर: विजय रुपाणी आज दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सीएम रुपाणी के साथ 20 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रुपाणी, नितिन पटेल और प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी के साथ मिलकर कैबिनेट की रूपरेखा तैयार की है. आपको बताते हैं कि रुपाणी कैबिनेट में कौन कौन शामिल होगा.

कौन-कौन हो सकता है शामिल?

सीएम रुपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल के अलावा पिछली सरकार में मंत्री और धोलका से विधायक भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा, नारणपुरा से विधायक कौशिक पटेल, बोटाद से विधायक सौरभ पटेल, जेतपुर से विधायक जयेश राधडिया, गणपत वसावा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और जामनगर से विधायक आरसी फल्दु, चाणस्मा से विधायक दिलीप ठाकोर, गृह राज्यमंत्री रहे और वटवा से विधायक प्रदीप सिंह जाडेजा, अंजार से विधायक वासणभाई अहीर, भावनगर ग्रामीण से विधायक पुरुषोत्तम सोलंकी, देवगढ़ बारिया से विधायक बचूभाई खाबड़, अंकलेश्वर से विधायक ईश्वर पटेल, सूरत के वराछा से विधायक कुमार कानाणी, बारडोली से विधायक ईश्वर परमार, उमरगांव से विधायक रमण पाटकर, हालोल से विधायक जयद्रथ सिंह परमार, भावनगर से विधायक विभावरीबेन दवे और थराड से विधायक परबत पटेल को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है.

गुजरात में रुपाणी सरकार का शपथग्रहण समारोह आज, पीएम मोदी और एनडीए के सीएम होंगे शामिल

सीएम और डिप्टी समेत 20 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. रुपाणी कैबिनेट की एक खास बात है कि मंत्रिमंडल में छह पाटीदार नेताओं के नाम हैं. गुजरात चुनाव से पहले पाटीदार समाज की नाराजगी की बात कही जा रही थी, लेकिन बीजेपी ने फिर भी बहुमत हासिल कर लिया.

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीती थीं 99 सीटें

रुपाणी और पटेल 22 दिसंबर को केंद्रीय पर्यवेक्षकों-वित्त मंत्री अरुण जेटली और पार्टी महासचिव सरोज पांडे की उपस्थिति में बीजेपी विधायक दल के क्रमश: नेता और उपनेता चुने गये थे. बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 182 सदस्यीय सदन में 99 सीटें जीतकर सामान्य बहुमत हासिल किया था.

बीजेपी ने लगातार छठी बार विधानसभा चुनाव जीता

वैसे पार्टी की सीटें इस बार 16 कम हो गयी. उसने 2012 में 115 सीटें हासिल की थीं. बीजेपी ने गुजरात में लगातार छठी बार विधानसभा चुनाव जीता है. विपक्षी कांग्रेस ने अपनी सीटें बढ़ाने में कामयाब रही है. उसे 2012 में 61 सीटें मिली थीं, इस बार उसने 77 सीटें जीती हैं. सहयोगियों के साथ मिलकर विधानसभा में उसके पास कुल 80 सीटें हो गई हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Gujarat Assembly Election 2017 News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मिशन 2019: पीएम मोदी और योगी का 3C प्लान