आज सुलझ सकता है दो दिन से जारी गुर्जरों का गतिरोध, कर्नल बैसला-सरकार से बातचीत को राजी

By: | Last Updated: Saturday, 23 May 2015 2:32 AM
Gujjar stir_Bainsla_stand

जयपुर..भरतपुर: गुर्जरों को विशेष वर्ग में पांच प्रतिशत आरक्षण देने की मांग को लेकर राजस्थान गुर्जर आरक्षण समिति के आह्वान पर सैंकडों गुर्जर दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर बेमियादी पडाव कल दूसरे दिन भी जारी रहा. गुर्जर आंदोलनकारियो ने आज दौसा जिले में कुछ बसों पर पथराव किया जिससे एक महिला घायल हो गई.

इस बीच समिति के संयोजक कर्नल किरोडी सिंह बैंसला ने कहा कि सरकार के साथ आज बयाना में बातचीत होगी लेकिन गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

 

सरकार के साथ बातचीत करने के लिये अपने बर्ताव में नरमी लाते हुए राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक किरोडी सिंह बैंसला ने कहा, ‘‘संघर्ष समिति का दल सरकार के प्रतिनिधियों के साथ कल बातचीत के लिये तैयार है और बातचीत संभवतया बयाना कस्बे में होगी.’’

 

बैंसला ने कहा कि सरकार ने आंदोलन के मुद्दे पर जयपुर या भरतपुर बातचीत करने की पेशकश की थी लेकिन समिति ने दोनों स्थानों की पेशकश को ठुकराते हुए बयाना में बातचीत करने का प्रस्ताव किया था जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया है. संभवत: यह बातचीत कल बयाना में होगी.

 

इससे पूर्व जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोडी सिंह बैंसला को सरकार का पत्र सौंपा था जिसमें सरकार ने बातचीत के लिये उन्हें बुलाया था लेकिन शुरू में संघर्ष समिति सरकार के साथ बातचीत को तयार नहीं हुई और कहा कि सरकारी प्रतिनिधि के साथ बातचीत पीलूपुरा के रेलवे ट्रेक पर ही होगी.

 

इससे पहले संघर्ष समिति ने गुर्जर आरक्षण आंदोलन के संबंध बातचीत पीलूपुरा में रेलवे ट्रेक पर ही बातचीत करने का जोर दिया था लेकिन अब कुछ नरम होते हुए बातचीत बयाना में करने पर सहमति जताई है. समिति के संयोजक कर्नल किरोडी सिंह बैंसला ने यह निर्णय सरकार के पत्र पर समाज के लोगों साथ बातचीत के बाद लिया है और समिति का एक दल कल बयाना बातचीत के लिये जायेगा.

 

बैंसला ने कहा कि जिला प्रशासन को बातचीत करने वाले हमारे दल के बारे में सूचित कर दिया जायेगा. कर्नल बैंसला सहित तीन लोगों के नेतृत्व में 23 सदस्यीय दल कल सरकार के साथ बयाना में बातचीत करेगा. पुलिस ने बताया कि गुर्जर आंदोलन के समर्थन में गुर्जर समाज के कुछ लोगों ने आज दौसा जिले में रोडवेज की बसों पर पत्थर फेंके जिसमें एक महिला यात्री को हल्की चोट लगी है. रोडवेज ने महुआ-बयाना और महुआ-हिडांेन मार्गों पर बसों का संचालन बंद कर दिया है. सिंकदरा और दौसा में आज दुकाने बंद रही.

 

जयपुर में गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि यह अभी तक तय नहीं हुआ है कि बातचीत कहां होगी. उन्होंने कहा कि ‘‘मुझे अभी तक कल होने वाली बातचीत के बारे में कोई संदेश प्राप्त नहीं हुआ है. हालांकि, हमने पहले भी कहा कि आन्दोलनकारियों से बातचीत के माध्यम से समाधान निकालने के लिए सरकार की ओर से गुर्जर नेताओं को वार्ता के लिए आमंत्रित किया है. यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है लेकिन फिर भी सरकार इस समस्या का समाधान करने के उद्देश्य से बातचीत के लिए पहले भी तैयार थी और आज भी तैयार है.’’ इस बीच भरतपुर जिला कलेक्टर रवि जैन ने कल बयाना में सरकार और संघर्ष समिति के बीच बातचीत की ना तो पुष्टि की है ना ही इंकार. उन्होंने कहा कि समिति की ओर से बातचीत की औपचारिक पत्र मिलने की प्रतीक्षा है.

 

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा कोटा मंडल के डुमरिया और फतेहसिंहपुरा स्टेशन की रेलवे ट्रेक पर कब्जा करने से कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है और कुछ के मार्गों में परिवर्तन किया है. पश्चिम सेंट्रल रेलवे के अनुसार मुंबई से चलने वाली 14 रेलगाडियों को रद्द किया गया है जबकि 16 सवारी गाडियों को 22 मई और 23 मई तक वैकल्पिक मार्गो से चलाया जायेगा.

 

पुलिस ने बताया कि भरतपुर-हिडोंन राजमार्ग पर सडक यातायात प्रभावित हुआ है.

 

राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेतृत्व में सैंकड़ों गुर्जरों ने विशेष कोटे में पांच प्रतिशत आरक्षण पचास प्रतिश कि अंदर देने की मांग को लेकर आज दूसरे दिन भी दिल्ली..मुम्बई रेल मार्ग पर डूमरिया और पीलूपुरा के निकट रेलवे पटरियों पर धरना जारी है.

 

आन्दोलनकारियों के इस बेमियादी धरने के कारण इस मार्ग पर रेल यातायात ठप पड़ा है इस मार्ग से होकर जाने वाली ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से निकाला जा रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Gujjar stir_Bainsla_stand
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017