आजाद फिर बने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष

By: | Last Updated: Monday, 23 February 2015 10:57 AM
Gulam Nabi Azad_

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से पुनर्निर्वाचित होने के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को राज्यसभा में फिर से नेता प्रतिपक्ष बनाये जाने की आज घोषणा की गयी. आजाद सहित जम्मू कश्मीर से निर्वाचित होकर आये चार सदस्यों ने आज उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली.

 

सभापति हामिद अंसारी ने आज सदन की बैठक शुरू होने पर घोषणा की कि आजाद के जम्मू कश्मीर से राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद उन्हें 16 फरवरी से नेता प्रतिपक्ष की मान्यता दे दी गयी है.

 

आजाद ने सदन की सदस्यता की शपथ अंग्रेजी में ली. साथ ही पीडीपी के मीर मोहम्मद फयाज एवं नजीर अहमद लवाय ने भी अंग्रेजी में शपथ ली. बीजेपी के शमशेर सिंह मन्हास ने डोगरी भाषा में शपथ ली.

 

65 साल के आजाद पांचवीं बार सदन के सदस्य बने हैं. इसके पहले राज्यसभा के सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल इसी महीने समाप्त होने वाला था और वह आठ फरवरी को पुन: निर्वाचित हुए.

 

नये सदस्यों के शपथ लेने के बाद महासचिव ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में दिये गये राष्ट्रपति अभिभाषण की प्रति को सदन के पटल पर रखी.

 

इस बीच, पूर्व मंत्री जे डी सीलम, टी सुब्बारामी रेड्डी सहित आंध्र प्रदेश के कई कांग्रेस सदस्यों ने राज्य के विभाजन के बाद आंध्र प्रदेश पुनर्गठन कानून को समुचित ढंग से लागू करवाने की मांग की.

 

कांग्रेस के तेलंगाना से सदस्य हनुमंत राव ने भी अपने राज्य में इस कानून को समुचित ढंग से लागू करवाने की मांग की. लेकिन सभापति हामिद अंसारी ने उन्हें यह मुद्दा उठाने की इजाजत नही दी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Gulam Nabi Azad_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017