हरदीप पुरी यूपी से बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार, पर्रिकर के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट

हरदीप पुरी यूपी से बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार, पर्रिकर के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट

16 जनवरी को सुबह नौ बजे बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे मतगणना होगी. इन सीटों के लिए 22 जनवरी तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

By: | Updated: 29 Dec 2017 05:55 PM
Hardeep Singh Puri to be BJP’s Rajya Sabha candidate from UP

नई दिल्ली: केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी को बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे की वजह से सीट खाली हुई थी. हरदीप पुरी भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रहे हैं और यूएन में भारत सरकार के प्रतिनिधि भी रहे हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के पास प्रचंड बहुमत है इसलिए पुरी का राज्यसभा जाना पक्का माना जा रहा है.


चुनाव आयोग ने दिल्ली, त्रिपुरा और और यूपी की पांच सीटों पर होने वाले राज्‍यसभा चुनाव को लेकर कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. दिल्‍ली की तीन, त्रिपुरा की एक और उत्‍तर प्रदेश की एक सीट पर चुनाव होना है.16 जनवरी को पांचों सीटों पर चुनाव होगा.


दिल्ली की तीन सीटों पर कांग्रेस के जनार्दन द्विवेदी, डा. कर्ण सिंह और परवेज हाशमी का कार्यकाल अगले महीने 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है, जबकि सिक्किम डेमोक्रिटक फ्रंट के राज्यसभा सदस्य हिशे लाचुंगपा का कार्यकाल 23 फरवरी को पूरा होगा.


वहीं यूपी से बीजेपी के राज्यसभा सदस्य मनोहर परिकर द्वारा इस साल दो सितंबर को इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव होना है. पर्रिकर ने गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद उच्च सदन से इस्तीफा दिया था. राज्यसभा में पर्रिकर का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 को समाप्त होना था.


16 जनवरी को सुबह नौ बजे बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे मतगणना होगी. इन सीटों के लिए 22 जनवरी तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा की 70 में से 67 सीट जीतने वाली आम आदमी पार्टी (आप) का राज्यसभा में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने में तीनों सीटों पर सबसे मजबूत दावा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Hardeep Singh Puri to be BJP’s Rajya Sabha candidate from UP
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story देश के राष्ट्रपति को मिलते हैं 540 कर्मचारी, जानें और क्या-क्या मिलता है?