डेरा सच्चा सौदा हेडक्वार्टर में सर्च ऑपरेशन खत्म, कल सुबह फिर शुरू होगी तलाशी

डेरा सच्चा सौदा हेडक्वार्टर में सर्च ऑपरेशन खत्म, कल सुबह फिर शुरू होगी तलाशी

ABP न्यूज ने सिरसा के डेरा सच्चा सौदा के अंदर से आपको राम रहीम के तिलिस्मी दुनिया का सच दिखाया था. बताया था कि कैसे डेरे के अंदर राम रहीम ने सुख सुविधाओं से लैस एक साम्राज्य खड़ा कर रखा है.

By: | Updated: 08 Sep 2017 11:09 PM

(फाइल फोटो)

सिरसा: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के तीन बाद आज हरियाणा पुलिस ने सिरसा के डेरे में तलाशी अभियान शुरु कर दिया है. ये सर्च ऑपरेशन कोर्ट की तरफ से कमिश्नर बनाए गए रिटायर्ड जज के एस पवार की निगरानी में चल रहा है. हरियाणा पुलिस के पांच हज़ार जवानों के अलावा अर्धसैनिक बलों की चार कंपनियां और सेना की चार टुकड़ियां मिलकर 700 एकड़ में फैले डेरा में सर्च ऑपरेशन कर रही हैं.



LIVE UPDATES-






        • फॉरेंसिक टीम रीम रहीम की गुफा के अंदर पहुंच गयी है. डेरा की तलाशी में दो नाबालिग बच्चे मिले हैं. इन बच्चों को अस्पताल भेजा जा रहा है. दो युवक भी मिले हैं जिनके घर का पता पूछा जा रहा है. तलाशी में एक  वॉकी टॉकी भी मिला है.

        • डेरे में सील किए गए दो कमरों से आपत्तिजनक सामान मिला है.

        • पुलिस ने डेरे की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया है. किसी भी परेशानी से निपटने के लिए ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर मौजूद हैं.

        • डेरे को दो कमरों को सील कर दिया गया है. इतना ही नहीं डेरे से बड़ी मात्रा में कैश भी बरामद हुआ है. बताया जा रहा है कि अंदर कई कंप्यूटर और हार्ड डिस्क मिली है, जिन्हें प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया है.








    •  डेरा में तलाशी अभियान के लिए जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर ट्रॉली भी घुसी. सर्च ऑपरेशन में दरवाजे और ताले तोड़ने वालों के साथ कई मैकेनिक को भी शामिल किया गया है.

    • डेरे में ताला तोड़ने के लिए हर टीम में लोहार भी मौजूद हैं. आम लोगों में से 60 से 70 इंडिपेंडेंट विटनेस भी मौजूद हैं. हर टीम के साथ 6 से 7 विटनेस मौजूद रहेंगे. 

    • सिरसा में डेरे के सर्च आपरेशन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. डेरे को 10 हिस्सों में बांट दिया गया है. इस दौरान तमाम विभागों के लोग हर टीम में रहेंगे.



 



  • इस बीच डेरा सच्चा सौदा की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है, ''जैसा कि आप सभी जानते है की, डेरा सच्चा सौदा में क़ानूनी प्रक्रिया चल रही है, जिसके तहत आज डेरा सच्चा सौदा कैंपस में छानबीन की जाएगी. डेरा सच्चा सौदा हमेशा क़ानून का पालन करता रहा है. आप सभी से अपील है कि आप इस प्रक्रिया में क़ानून का साथ दें और शांति बनाए रखें.''

  • पिछले 4 दिनों से डेरा के आस पास के इलाकों में सुबह-शाम कर्फ्यू में छूट दी जा रही थी, लेकिन आज डेरा के आस-पास के इलाकों में कर्फ्यू में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी.  डेरा में सर्च ऑपरेशन की वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी.


हरियाणा-पंजाब हाईकोर्ट ने दिया था तलाशी का आदेश


जेल में बंद बलात्कारी बाबा राम रहीम के तिलिस्मी डेरे में आज हरियाणा पुलिस पूरे दल बल के साथ घुस रही है. आज से सिरसा के इस डेरे के अंदर के सारे राज बाहर आने शुरू हो जाएंगें. 5 सितंबर को हरियाणा-पंजाब हाईकोर्ट ने डेरे में तलाशी अभियान शुरू करने का आदेश दिया था. जिसके बाद हरियाणा पुलिस को सर्च ऑपरेशन की रणनीति बनाने में तीन दिन लग गए.


700 एक़ड़ में फैला है सिरसा डेरा


रिटायर्ड जज के एस पवार को तलाशी अभियान के लिए कोर्ट ने कमिश्नर नियुक्त किया है, जिनकी निगरानी में सुरक्षा बल तलाशी अभियान चला रहे हैं. 700 एक़ड़ में फैले डेरा की तलाशी लेना अकेले हरियाणा पुलिस के बस की बात नहीं है. इसीलिए तलाशी अभियान में अर्धसैनिक बल और सेना के जवान भी लगाए गए हैं.


प्रशासन के मुताबिक, सिरसा में अर्धसैनिक बलों की 41 कंपनियां है. सेना के 4 कॉलम भी यहां तैनात हैं. साथ ही हरियाणा पुलिस के 5 हजार जवान भी तलाशी अभियान में भाग लेंगे. बम निरोध दस्ता भी सर्च ऑपरेशन करने वाली टीम के साथ मौजूद रहेगा...


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पनामा पेपर्स मामला: ईडी ने अहमदाबाद की एक कंपनी की 48.87 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त की