हरियाणा: पहले 3 घंटे में 15 फीसदी मतदान

By: | Last Updated: Wednesday, 15 October 2014 6:03 AM
haryana_

नई दिल्ली: हरियाणा में बुधवार सुबह विधानसभा चुनाव के तहत मतदान शुरू हुआ. प्रथम तीन घंटे में करीब 15 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. अधिकांश मतदान केंद्रों पर उत्साहजनक मतदान की खबरें है. 21 जिलों के ग्रामीण मतदान केंद्रों के बाहर मतदाता शांतिपूर्वक अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. वहीं शहरी इलाके में तेज मतदान की खबरें हैं.

 

हालांकि, हिसार जिले के नारनौद विधानसभा सीट के बांसगांव में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और इंडियन नेशनल लोकदल के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें हैं. बीजेपी उम्मीदवार अभिमन्यु ने यह आरोप लगाया कि इंनेलो ने मतदान केंद्र पर कब्जा जमा लिया और वेबकास्ट को रोक दिया.

 

कुरुक्षेत्र और यमुनानगर जिले में अब तक करीब 20 फीसदी और 17 फीसदी मतदान हुए.

 

निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार, कुछ मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से पहले ही लोग कतारों में लग गए. महिला मतदाता भी विशेषकर ग्रामीण इलाकों में उत्साह के साथ कतारों में नजर आईं.

 

1.63 करोड़ से अधिक मतदाता 16,357 मतदान केंद्रों पर 1,351 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें 116 महिला उम्मीदवार भी हैं.

 

यहां कुल मतदाताओं में 8,737,116 पुरुष मतदाता, 7,479,439 महिला मतदाता, 88,662 सेवा मतदाता तथा 12 एनआरआई मतदाता हैं.

 

कुल 90 सीटों में से 73 सामान्य, जबकि 17 सीटें आरक्षित हैं. 2,700 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है.

 

हरियाणा में चुनाव के दौरान लगभग 70 हजार मतदान अधिकारी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 80 कंपनियों सहित 50 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

 

इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, मुख्य विपक्षी पार्टी इनेलो तथा बीजेपी के बीच है. बीजेपी राज्य में पहली बार अकेले चुनाव लड़ रही है.

 

इसके अलावा, चुनाव मैदान में हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां), नवगठित हरियाणा जनचेतना पार्टी (हजपा), हरियाणा लोकहित पार्टी (हलोपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी है. कांग्रेस और इनेलो के बीच सीधी टक्कर के बावजूद अधिकांश सीटों पर इस बार मुकाबला बहुकोणीय है.

 

भिवानी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि शाहबाद और नूंह सीट पर सबसे कम सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

 

कांग्रेस और बीजेपी ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि इनेलो और हजकां ने क्रमश: 88 तथा 65 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा है.

 

चुनाव मैदान में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दुष्यंत चौटाला, इनेलो नेता अभय चौटाला, हजकां नेता कुलदीप बिश्नोई, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राम बिलास शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा तथा बीजेपी नेता अभिमन्यु मुख्य उम्मीदवार हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: haryana_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Haryana KBM 2014 voting
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017