हरियाणा: खुलेगा 1351 उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा

By: | Last Updated: Saturday, 18 October 2014 1:51 PM

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती रविवार को की जाएगी और इसके साथ ही 1351 उम्मीदवारों और पार्टियों की किस्मत का पिटारा खुल जाएगा.

 

प्रदेश में कांग्रेस 10 साल से सत्ता में है. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत वलगड़ ने शनिवार को कहा, “रविवार को होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. राज्य के 57 स्थानों पर 90 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. “

 

ज्यादातर चुनाव परिणाम रविवार दोपहर तक आ जाने की संभावना है.

 

हरियाणा में 1.63 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बुधवार को रिकार्ड 76.54 फीसदी मतदान किया था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को उम्मीद है कि उसे बहुमत हासिल होगा और वह अपने बलबूते हरियाणा में पहली सरकार बनाने में सफल होगी.

 

मतदान बाद के अधिकतर सर्वेक्षणों में भी भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. भाजपा ने यहां पहली बार बिना गठबंधन के चुनाव लड़ा है.

 

सर्वेक्षण में टुडेज चाणक्या ने भाजपा को पूर्ण बहुमत के साथ 52 सीटें और एबीपी निल्सन ने 54 सीटें आने का अनुमान व्यक्त किया है. वहीं सी-वोटर ने इसे 37 सीटों के साथ राज्य की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान जताया है.

 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राम बिलास शर्मा ने कहा, “चुनाव परिणाम में हमें पूर्ण बहुमत हासिल होगा. भाजपा अपने बलबूते सरकार का गठन करेगी. हमें किसी के समर्थन की जरूरत नहीं होगी.”

 

विपक्षी पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल ने भी बेहतरण परिणाम की आशा जताई है, लेकिन सर्वेक्षणों में उसे बहुमत के आंकड़े दूर हालांकि दूसरी सबसे पार्टी के रूप में दिखाया गया है. सर्वेक्षणों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ होने की अटकलें लगाई गई हैं.

 

प्रदेश की कुल 90 सीटों में से 73 सामान्य, जबकि 17 सीटें आरक्षित हैं. कुल 1,351 उम्मीदवार चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं, साथ ही रिकॉर्ड 116 महिला उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. इस बार के चुनाव में अधिकांश सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला है.

 

इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, मुख्य विपक्षी पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) तथा भाजपा के बीच है.

 

इसके अलावा, चुनाव मैदान में हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां), नवगठित हरियाणा जनचेतना पार्टी (हजपा), हरियाणा लोकहित पार्टी (हलोपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी है. कांग्रेस और इनेलो के बीच सीधी टक्कर के बावजूद अधिकांश सीटों पर इस बार मुकाबला बहुकोणीय है.

 

भिवानी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि शाहबाद और नूंह सीट पर सबसे कम सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

 

कांग्रेस और भाजपा ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि इनेलो और हजकां ने क्रमश: 88 तथा 65 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा है.

 

चुनाव मैदान में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दुष्यंत चौटाला, इनेलो नेता अभय चौटाला, हजकां नेता कुलदीप बिश्नोई, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राम बिलास शर्मा, पूर्व मंत्री विनोद शर्मा तथा भाजपा नेता अभिमन्यु मुख्य उम्मीदवारों में हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Haryana_Election Result_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Haryana
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017