हरियाणा: खाप ने शादी-शुदा जोड़े को बताया भाई-बहन

By: | Last Updated: Friday, 17 July 2015 4:51 AM
haryana_Khap-declares-married-couple-siblings-asks-them-to-separate_couple_went_to_court

प्रतीकात्मक तस्वीर- हरियाणा के जींद जिले में खाप का तुगलकी फरमान सामने आया है. खाप ने गांव के एक जोड़े की शादी को अवैध बताते हुए दोनों को भाई-बहन बता दिया है. जींद के नरवाना में प्रवीण कुमार (30साल) और पूनम (25साल) की पांच महीने पहले शादी हुई थी, जिसके बाद खाप ने इन दोनों को शादी को अवैध बता दिया है.

हरियाणा: हरियाणा के जींद जिले में खाप का तुगलकी फरमान सामने आया है. खाप ने गांव के एक जोड़े की शादी को अवैध बताते हुए दोनों को भाई-बहन बता दिया है. जींद के नरवाना में प्रवीण कुमार (30साल) और पूनम (25साल) की पांच महीने पहले शादी हुई थी, जिसके बाद खाप ने इन दोनों को शादी को अवैध बता दिया है.

 

खाप ने पंचायत कर इन दोनों को ‘भाईचारा’ गोत्र का बताया और कहा, “इस गोत्र में होने की वजह से दोनों भाई-बहन होते हैं.” खाप ने फैसले के बाद लड़के को शगुन के रूप में 10 रुपए भी देने को कहा गया.

 

पीड़िता ने खाप के फैसले के खिलाफ पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. पीडिता ने दायर याचिका में खाप की तरफ से पति की जान पर खतरा बताया है. पीड़िता ने याचिका में कहा कि खाप के फैसले के बाद उनका परिवार काफी तनाव में है और उनके पति को खाप की तरफ से प्रताड़ित किया जा रहा है.

 

जब खाप पंचायत वालों को अपने इस फरमान से जी भर की तसल्ली नहीं हुई तब उन्होंने फैसला न मानने की एवज में जोड़े को सामाजिक बहिष्कार की धमकी भी दे डाली. पीड़िता की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: haryana_Khap-declares-married-couple-siblings-asks-them-to-separate_couple_went_to_court
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017