वोटिंग: दोपहर तक हरियाणा फास्ट स्पीड में तो महाराष्ट्र पिछड़ा

By: | Last Updated: Wednesday, 15 October 2014 10:01 AM
Haryana_Maharashtra_Election_Voting Percentage_

मुम्बई/चंडीगढ़: दोपहर तीन बजे तक हुए मतदान के मुताबिक हरियाणा ने महाराष्ट्र को वोटिंग के मामले में पछाड़ दिया है. तत्ताल मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा में दोपहर 3 बजे तक 50 फीसदी से ज्यादा मतदान हो गया है तो वहीं 1 बजे तक महाराष्ट्र में महज़ 33% वोटिंग ही हो पाई है. हरियाणा में छिटपुट हिंसक घटनाएं हुईं.

 

वैसे महाराष्ट्र में सुबह तेजी से मतदान शुरू हुआ लेकिन पूर्वाह्न तक उसकी गति धीमी हो गयी और एक बजे तक करीब 33 फीसदी मतदाता ही अपने वोट का इस्तेमाल कर सके.

 

नागपुर सिटी, विदर्भ के वर्धा जिले और मुम्बई के सेवरी के कुछ मतदान केंद्रों से इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में तकनीकी गड़बड़ी की खबर आयी. नासिक के एक मतदान केंद्र के मतदाताओं ने शिकायत की कि मतदाता सूची व्यवस्थित नहीं हैं.

 

पुलिस ने बताया कि एक अन्य घटना में सिरसा में गोपाल कांडा की हरियाणा लोकहित पार्टी :एचएलपी: समर्थकों और इनेलो कार्यकर्ताओं के बीच मामूली संघर्ष में एचएलपी के एक समर्थक की कार का कांच टूट गया. हरियाणा के पूर्व मंत्री कांडा सिरसा से चुनाव लड़ रहे हैं. कुछ स्थानों पर ईवीएम मशीन में गड़बडी को छोड़कर मतदान समान्य ढंग से चल रहा है.

 

हालांकि, नारनौद विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अभिमन्यु ने प्रतिद्वन्द्वी इनेलो की शह पर क्षेत्र के बास गांव में मतदान केंद्र पर कब्जा करने के प्रयास का आरोप लगाया है. इनेलो ने इन आरोपों से इंकार किया है.

 

नारनौद में अभिमन्यु ने संवाददाताओं से कहा कि बूथ संख्या 140 पर वीडियो रिकर्डिंग करने वाले कैमरे की तार काट दी गई और गुंडों ने बूथ पर कब्जा करने का प्रयास किया.

 

उन्होंने कहा कि यह अति संवेदनशील बूथ है. ‘‘ लेकिन पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है.’’ वहीं, इनेलो प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव में हार होने की बात समझते हुए अभिमन्यु हताशा में गलत आरोप लगा रहे हैं. इन चुनावों में 1. 63 करोड़ मतदाताओं में 87.37 लाख महिलाएं शामिल हैं. कुल 1,351 प्रत्याशियों में 116 महिला प्रत्याशी हैं. यहां तीन दल कांग्रेस, भाजपा और इनेलो मुख्य मुकाबले में हैं.

 

महाराष्ट्र के विदर्भ में सावनेर विधानसभा क्षेत्र के अवदेघाट मतदान केंद्र पर बिजली गिरने से एक पुलिसकर्मी की मौत हो गयी जो चुनाव ड्यूटी पर था. विदर्भ में वष्रा से मतदान पर प्रभाव पड़ा. राज्य में करीब 8.35 करोड़ मतदाता हैं.

 

अधिकारियों ने बताया कि सर्वाधिक मतदान कोल्हापुर जिले के कागल निर्वाचन क्षेत्र में हुआ जबकि सबसे कम मतदान चंद्रपुर जिले के ब्रह्मपुरी विधानसभा क्षेत्र में हुआ.

 

उधर, हरियाणा के सिरसा जिले में इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) और बीजेपी के समर्थकों के बीच झड़प के दौरान गोलियां चलने से दो लोग घायल हो गए. जिले में गोपाल कांडा की हरियाणा लोकहित पार्टी और इनेलो के कार्यकर्ताओं के बीच भी मामूली झड़प हुई. हरियाणा के पूर्व मंत्री कांडा सिरसा से फिर विधानसभा में पहुंचने की कोशिश में लगे हैं.

 

राज्य में दो-चार स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में कुछ गड़बड़ियां सामने आयीं. राज्य में एक बजे तक 35 फीसदी से अधिक मतदान हुआ.

 

महाराष्ट्र में शुरू में वोट डालने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, विधानपरिषद में विपक्ष के नेता विनोद तावड़े, राकांपा सांसद सुप्रिया सुले और उनकी मां प्रतिभा पवार आदि प्रमुख नेता थे.

 

पृथ्वीराज चव्हाण ने पश्चिम महाराष्ट्र के कराड में, अजीत पवार ने बारामती में, सुशील कुमार शिंदे ने सोलापुर और विनोद तावड़े ने मुम्बई में वोट डाला. पृथ्वीराज चव्हाण कराड विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हैं.

 

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने मुम्बई में वोट डाला. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पत्नी एवं बेटे आदित्य के साथ वोट डालने मतदान केंद्र पर पहुंचे.

 

भाजपा में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की दौड़ में आगे चल रहे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष देवेंद्र फड़नवीस ने भी मतदान किया.

 

मुम्बई में सुबह सुबह मतदान केंद्रों पर वोट डालने पहुंचने वाली बॉलीवुड हस्तियों में रेखा, जया बच्चन, अभिषेक बच्चन, अमोल पालेकर, भाजपा सांसद हेमा मालिनी, उनकी बेटी एशा देओल, अनुपम खेर, सलमान खान और सोनाली बेंद्रे आदि शामिल हैं. क्रिक्रेट हस्ती सचिन तेंदुलकर ने भी मतदान किया.

 

महाराष्ट्र में मतदाता 288 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव मैदान में उतरे 4119 उम्मीदवारों की राजनीतिक तकदीर का फैसला करेंगे. मतगणना 19 अक्तूबर को होगी.

 

भाजपा ने आज दावा किया कि मोदी प्रभाव उसे दोनों राज्यों में सत्ता हासिल करने में मदद करेगा. कांग्रेस नेताओं ने विश्वास व्यक्त किया कि मतदाता एक बार फिर उसके पक्ष में खड़े होंगे.

 

हरियाणा में भी मतदान शुरू होने पर मतदाता सुबह से ही बूथों पर कतार में लग गये. राज्य में मतदान के लिए कुल 16357 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसमें सेना के 88,662 कर्मी और 12 एनआरआई भी मतदाता हैं. पिछले चुनावों में मुख्य चुनावी मुकाबला कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोक दल :इनेलो: के बीच ही रहता था लेकिन इस बार चुनाव मैदान में कई दलों के उतरने से संघर्ष बहुकोणीय हो गया है.

 

हरियाणा के 1966 में अस्तित्व में आने के बाद से कांग्रेस और इनेलो के अलावा भाजपा पहली बार अपने अकेले के दम पर सत्ता में आने का प्रयास कर रही है.

 

एक तरफ जहां सत्ताधारी कांग्रेस विकास के नाम पर लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होना चाहती है, वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी इनेलो पिछले दस साल के चक्र को तोड़ते हुए अपने अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला के करिश्मा और जाट वोटों के दम पर सत्ता में आने की उम्मीद लगाए बैठी है .

 

दोपहर 1 बजे तक महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में मतदान का प्रतिशत–

 

मुंबई-21.6%

मुंबई के उपनगरीय  – 26

कोल्हापूर -32%

नांदेड- 35.78 %

सातारा- 34.73%

सिंधुदुर्ग- 28 %

सांगली- 37.70%

यवतमाळ – 29.79%

वाशिम – 27.67%

बुलढाणा- 28%

धुळे-31.37%

अकोला-24 %

बीड- 32.30%

मुंबई उपनगर-26 %

अमरावती-28.15%

गोंदिया – 39%

भंडारा – 33%

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Haryana_Maharashtra_Election_Voting Percentage_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: election Haryana Maharashtra voting
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017