दादरी कांड : मुआवजे पर हाईकोर्ट का फैसला अखलाक के परिजनों के पक्ष में

By: | Last Updated: Tuesday, 17 November 2015 5:55 AM
HC cancels PIL against compensation to Akhlaq’s family

नई दिल्ली : यूपी के दादरी में कथित बीफ विवाद के चलते हुई हिंसा में मारे गए अखलाक के परिवार वालों को इलाहाबाद हाईकोर्ट से राहत मिली है. अदालत ने अखलाक के परिवार वालों को अखिलेश सरकार की तरफ से दिए जाने वाले मुआवजे को रद्द किये जाने की मांग को लेकर दाखिल अर्जी को खारिज कर दिया है.

 

पढ़ें : दादरी : अखलाक के बेटे ने बिहार नतीजों को बताया पिता को श्रद्धांजलि

 

अर्जी में आरोप लगाया गया था कि अखलाक के मामले में अखिलेश सरकार यूपी पीड़ित मुआवजा योजना – 2014 के नियमों की अनदेखी कर रही है. आरोप के अनुसार सियासी फायदे के लिए मनमाने तरीके से मुआवजा देते हुए सरकारी खजाने का दुरूपयोग हो रहा है. अदालत ने अपने फैसले में कहा है कि अर्जी दाखिल करने वाले याचिकाकर्ता ने अपने केस के समर्थन में कोई ठोस सबूत नहीं दिया है.

 

पढ़ें : देश की छवि दादरी कांड ने खराब की है, स्याही ने नहीं : उद्धव

 

सिर्फ अखबार की कतरनों के आधार पर ही पीआईएल दाखिल कर दी है. अदालत में यूपी सरकार ने भी इस पीआईएल का विरोध करते हुए इसे खारिज किये जाने की सिफारिश की थी. गौतम बुद्ध नगर के रितेश चौधरी द्वारा दाखिल की गई इस पीआईएल की सुनवाई चीफ जस्टिस डा. धनंजय चंद्रचूड़ और जस्टिस यशवंत वर्मा की डिवीजन बेंच में हुई.

 

पढ़ें : ‘दादरी में योजनाबद्ध ढंग से अखलाक की हुई थी हत्या’

 

पीआईएल में कहा गया कि अखलाक की हत्या के बाद गौतम बुद्ध नगर के डीएम ने पीड़ित परिवार को 50 हजार रुपए का मुआवजा दिए जाने का एलान किया. यूपी सरकार ने भी पहले बीस लाख रूपये मुआवजे का एलान किया, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 45 लाख रुपए कर दिया और साथ ही सरकारी मकान देने की भी बात कही.

 

पढ़ें : आजम खान ने की इमरजेंसी की वकालत, कहा- नए सिरे से हों चुनाव

 

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर की दादरी तहसील के बिसाड़ा गाँव में 28 सितम्बर की रात को कथित बीफ खाने के विवाद में हुई हिंसा में अखलाक नामक बुजुर्ग की मौत हो गई थी. उसका 21 साल का बेटा दानिश गंभीर रूप से ज़ख़्मी हो गया था.

 

पढ़ें : विवादित बयान वाले नेताओं से पीएम नाराज़, अमित शाह ने लगाई क्लास

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: HC cancels PIL against compensation to Akhlaq’s family
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: akhlaq beef Cpmpensation dadri high court
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017