आपकी सेहत से खिलवाड़ तो नहीं कर रहे चमकदार फल!

By: | Last Updated: Tuesday, 15 July 2014 5:19 AM
health_fruits

लखनऊ: ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अक्सर फलों को चमकाया जाता है. बाजार में बिक रहे ये फल कहीं आपकी सेहत न बिगाड़ दें! फलों में चमक लाने के लिए वार्निश जैसे रसायनों का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है. कार्बेट पाउडर का भी व्यापारी धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं.

चिकित्सकों की मानें तो इससे मानव शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ती जाती है और यह लीवर व किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है. चिकित्सकों के अनुसार, शरीर में फल व जूस ही मिनरल पहुंचाते हैं. दुकानदार खुलेआम फलों को चमकाने की चाह में उस पर पालिश तथा पकाने के लिए कार्बेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. जाहिर है कि अगर इसे बिना धुले खाया गया तो खाने वाले की सेहत बनने के बजाय बिगड़ेगी. ऐसे फलों के खाने से इसमें मौजूद केमिकल शरीर के अंदर जाकर शरीर के आर्गन को खराब कर सकते हैं. खासकर सबसे ज्यादा केमिकल युक्त फलों के सेवन से लीवर खराब हो जाता है. बाद में इसका प्रभाव शरीर के और हिस्सों मे पड़ने लगता है.

 

डॉक्टरों का कहना है कि फलों को घर लाकर खाने से पहले खूब अच्छी तरह से धोएं और उसके बाद ही इस्तेमाल करें. बिना धोए फलों को खाने से उस पर लगा हुआ वार्निश या अन्य हानिकारक तत्व शरीर में जाकर अंदरूनी अंगों को क्षति पहुंचा सकते हैं.

 

उन्होंने कहा कि फल खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कार्बाइड से पके फल न खरीदें. ऐसे फलों की ऊपरी सतह के साथ इसके अंदर के तत्व भी नुकसानदेह होते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: health_fruits
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017