HEALTH TIP: डाइटीशियन की सलाह- गर्मियों में ये खाएं

By: | Last Updated: Saturday, 18 April 2015 7:13 AM
Healthy Summer Foods

नई दिल्ली:  गर्मियों में जब तापमान चरम पर होता है तब सबसे बड़ी समस्या होती है शरीर में जल की कमी हो जाना. एक विशेषज्ञ ने इसके लिए आसान सुझाव दिया है कि गर्मियों में अपने भोजन को ही जल का अच्छा स्रोत बनाएं. फिटनेस एवं आहार विशेषज्ञ नीरज मेहता ने कहा, “गर्मियों में कोई भी अधिक मात्रा में पानी पी सकता है. ठोस खाना भी आश्चर्यजनक मात्रा में पानी उपलब्ध कराता है जो आपके शरीर में पानी के स्तर को संतुलित रखता है.”

 

नीरज मेहता के सुझाव के अनुसार गर्मियों में भोजन के रूप में लिए जा सकने योग्य खाद्य पदार्थो का ब्योरा :

सलाद : सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है. इसमें बेहतर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है जिसमें वसा जरा सा भी नहीं होता और क्लोरीन भी बिल्कुल कम होता है. इसमें पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में होते हैं. इसमें ओमेगा-3, उच्च फाइबर, लौह और कैल्शियम होता है.

 

ब्रोकली : इसमें पोषाहार के साथ 89 प्रतिशत मात्रा में जल होता है. इसके गैर-दाहक लक्षण आपको गर्मी से लड़ने में सक्षम बनाता है.

 

सेब : इसमें भी 89 प्रतिशत पानी होता है और यह फाइबर, विटामिन सी और काफी मात्रा में अन्य पोषक तत्वों का सबसे बेहतरीन स्रोत होता है.

 

दही : गर्मी में जल की कमी के लिए दही सबसे बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें 85 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं.

 

चावल : पके हुए चावल में 70 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं. यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार हो सकता है. इसमें लौह, कार्बोहाइड्रेट एवं अन्य तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Healthy Summer Foods
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017