साइक्लोन के कारण भारी बारिश, केरल में अलर्ट के बाद राहुल का केरल दौरा रद्द

साइक्लोन के कारण भारी बारिश, केरल में अलर्ट के बाद राहुल का केरल दौरा रद्द

दक्षिणी केरल में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण तिरुवनंतपुरम और कोल्लम जिल में कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और यातायात भी प्रभावित हुआ.

By: | Updated: 30 Nov 2017 09:17 PM
Heavy rains to lash south Tamil Nadu and Kerala due to cyclone Ockhi
तिरुवनंतपुरम: दक्षिणी केरल में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण तिरुवनंतपुरम और कोल्लम जिल में कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और यातायात भी प्रभावित हुआ. इसके पीछे का कारण एक साइक्लोन है जिसका नाम है ओखी. ये नाम इसे बांग्लादेश से मिला है. इसी तूफान के कारण केरल और तमिलनाडु में मौसम खराब बना हुआ है.

राज्य सरकार ने गुरुवार को पूरे दिन के लिए शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की. मौसम विभाग ने कहा कि केरल और तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश और तेज हवा का कारण श्रीलंका तट के निकट बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र है.

मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को दक्षिणी तमिलनाडु एवं लक्षद्वीप और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.



रिपोर्ट में कहा गया कि अगले 48 घंटों में दक्षिण केरल में हवा की रफ्तार 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे और दक्षिण तमिलनाडु में 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. लक्षद्वीप द्वीपसमूह के आसपास भी 55 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने का अुनमान है.

केरल सरकार ने पहले ही शीर्ष पुलिस अधिकारी के अंतर्गत एक विशेष नियंत्रण कक्ष खोल दिया है. मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी कि वे दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिण केरल के तटों और लक्षद्वीप द्वीपसमूह के पास समुद्र में ना जाएं.

 



राहुल का केरल दौरा निरस्त

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का दौरा खराब मौसम की वजह से स्थगित कर दिया गया. उन्हें शुक्रवार को केरल की राजधानी आना था और राज्य भर में निकाली गई यात्रा के समापन पर एक कार्यक्रम में हिस्सा लेना था. इस यात्रा को राज्य के पूर्व मंत्री व विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला की अगुवाई में निकाला गया था. चेन्निथला के कार्यालय ने कहा, "खराब मौसम की वजह से व एक समुद्र तट स्थल पर उनकी सार्वजनिक सभा की सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए उनके दौरे को टाल दिया गया है."

राहुल गांधी को शुक्रवार दोपहर बाद तिरुवनंतपुरम पहुंचना था व उनकी शनिवार को रवानगी थी. लेकिन तिरुवनंतपुरम व कोलम के दक्षिणी जिलों में गुरुवार की सुबह से तेज हवाओं व भारी बारिश के कारण उनकी प्रस्तावित यात्रा को स्थगित करना पड़ा. मौसम पूर्वानुमान में शुक्रवार को और ज्यादा बारिश होने की बात कही गई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Heavy rains to lash south Tamil Nadu and Kerala due to cyclone Ockhi
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नतीजों से पहले चली 'शॉटगन', कहा- ताली कप्तान को तो गाली भी कप्तान को