देश भर में बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान

By: | Last Updated: Monday, 16 March 2015 6:39 AM

नई दिल्ली: देश भर में बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी और भू स्खलन का सामना करना पड़ा.जम्मू एवं श्रीनगर में भारी बारिश और बर्फबारी के बाद हुए भूस्खलन में पिछले 27 घंटे में तीन लोगों की मौत हो गई.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि 17 वर्षीया समीना की मौत पूंछ जिले के सुरानकोट इलाके में हो गई. सफदवली गांव में वह रविवार शाम पानी भरने गई थी, जब भूस्खलन का शिकार हो गई.

 

पुलिस के मुताबिक, “पूंछ जिले में 42 वर्षीय एक अधिकारी की मौत भी भूस्खलन के कारण मलबे में दबकर हो गई. उन्हें बचाने की कोशिशें बेकार गईं. हालांकि बाद में उनके शव को निकाल लिया गया और इसे परिजनों को सौंप दिया गया.”

 

पुलवामा जिले के सुनेरगंड गांव में रविवार शाम हुदा और उसकी मां भूस्खलन की चपेट में आ गईं. अधिकारी ने बताया, “पुलिस और स्थानीय लोगों की कोशिश से हालांकि मां को बचा लिया गया, लेकिन बच्ची को नहीं बचाया जा सका.”

 

मध्य प्रेदश में भारी बारिश का उत्पात

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश व ओलावृष्टि की वजह से सोमवार सुबह मौसम ठंडा रहा. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है. राज्य की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में सुबह में हवाओं में ठंडक महसूस की गई.

 

बीते दो दिनों में हुई बारिश व ओलावृष्टि की वजह से हवाओं में नमी बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान सागर, रीवा, शहडेाल व जबलपुर संभाग में ओले पड़ सकते हैं.  मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भोपाल में न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री, इंदौर में 14.2 डिग्री, ग्वालियर में14.2 डिग्री तथा जबलपुर में 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

वहीं, रविवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री, इंदौर में 30 डिग्री, ग्वालियर में 25.5 डिग्री तथा जबलपुर में 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Heavy unseasonal rain destroys farmers’ spirits
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017