दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने जारी किया एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर 1031, अंबानी के सहारे साधा मोदी पर निशाना

By: | Last Updated: Sunday, 5 April 2015 11:24 AM

नई दिल्ली: दिल्ली में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने की तैयारी में केजरीवाल सरकार जुट गई है, दिल्ली सरका ने रिश्वतखोरी रोकने के लिए एंटी करप्शन हेल्पलाइन जारी की है.

 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर 1031 जारी किया. इस कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी के सभी विधायक भी मौजूद रहे.

 

हेल्पलाइन नबंर 1031 को ही फिर से दुरुस्त कर शुरु किया गय़ा है इस हेल्पलाइन पर मिली शिकायतों के बाद भ्रष्ट अधिकारियों औऱ कर्मचारिय़ों पर कार्रवाई की जाएगी.

 

मुकेश अंबानी के सहारे मोदी सरकार पर निशाना

केजरीवाल ने कहा, ”एंटी करप्शन हेलपलाइन 1031 लॉन्च करते वक्त मुझे खुशी हो रही है. हमने दिल्ली में बिजली के बिल आधे किए, अब पानी के बिल घटकर आएंगे.दिल्ली की जनता ने हम पर भरोसा किया, 49 दिन की सरकार में काम करने से हमें बड़ा बहुमत मिला.”

 

अपने भाषण में अरविंद केजरीवाल ने खास तौर पर मुकेश अंबानी का जिक्र किया और कहा कि उन्होंने मुकेश अंबानी के खिलाफ 49 दिन की सरकार के वक्त उन्होंने जो कार्रवाई की थी, उसकी तारीफ हाईकोर्ट ने भी की. केजरीवाल ने कहा कि मुकेश अंबानी को बचाने के लिए मोदी सरकार ने नियम भी बदल दिए, लेकिन फिर भी मुकेश अंबानी को नहीं बचा सके. उन्होंने कहा, मुकेश अंबानी को बचाने के लिए एंटी करप्शन ब्रांच के अधिकार में कटौती की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

 

केजरीवाल ने कहा, ” हमने मुकेश अंबानी पर FIR दर्ज़ की तो केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी की तो ACB को केवल अपने दिल्ली के इलाके में भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज़ कर सकती है. लेकिन हमारी सरकार केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन को नहीं मानती.”

 

केजरीवाल ने मोदी सरकार पर भी हमला करते हुए कहा, ”हमने बिजली, पानी के दाम कम किए, हम जो कहते हैं वो करके दिखाते हैं, जुमले नहीं खेलते.दूसरी पार्टियों ने जो 65 साल में नहीं कर पाया, वो हमने 49 दिन की सरकार में किया.”

 

मैं चोरी करूंगा तो मैं भी जाऊंगा जेल

भ्रष्टाचार खत्म करने पर बोलते हुए केजरीवाल ने कहा, ”मैं चोरी करूंगा, तो मुझे भी जेल जाना पड़ेगा, मेरे मंत्री चोरी करते हैं, तो उन्हें भी जेल जाना पड़ेगा. भ्रष्टाचार इस देश में कोढ़ बन गया है, जब तक भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा, देश का भला नहीं होगा.” 

 

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, ”हमारी 49 दिन की सरकार में  70 फीसदी तक भ्रष्टाचार कम हो गया था. भारत के लोग अच्छे हैं लेकिन व्यवस्था खराब. देश के कुछ ब्लैकमेलर एक साथ हो गए हैं, मुझे ब्लैकमेल करने वाला अभी तक पैदा नहीं हुआ. एक टीवी चैनल ने बिजली कंपनी का ठेका लेने के लिए मुझे ब्लैकमेल करना चाहा.”

 

मीडिया पर भी साधा निशाना

इस मौके पर उन्होंने मीडिया पर निशाना साधा, ” 24 घंटे में ख्याति पानी हो तो मेरे खिलाफ कुछ भी बोलो ब्लॉग लिखो ब्रेकिंग न्यूज़ चल जायेगी. चैनल सुबह से शाम तक मेरे खिलाफ ज़हर उगलतें हैं. पिछले दिनों जब मैं ग़ज़ियाबाद में रहता था तो एक चैनल के मालिक का PA मेरे लिये फूल ले कर आया और बोला हमने सुना बिजली वाली कंपनी खूब आपको तंग करतें हैं. हमने भी बिजली का काम शुरू किया है. वह चैनेल रोज़ मेरे खिलाफ ज़हर उगलतें है.”

 

दिल्ली में लोगों द्वारा स्टिंग कर शिकायत करने की योजना पर उन्होंने कहा, ”हर विभाग के दफ्तर में मोबाइल के साथ एंट्री होगी. 100 काम करने में 10 गलतियां होंगी, मैं आपके साथ हूं, डरने की जरूरत नहीं है.बेईमानी करने वालों का जहन्नुम तक पीछा करूंगा. मेरा वादा है कि दिल्ली को अगले 5 सालों में दुनिया के टॉप-5 शहरों में शामिल कराऊंगा. दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त कर आगे बढ़ाना है.”

 

5 अप्रैल 2011 को ही अन्ना हज़ारे के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भ्रस्टाचार के खिलाफ मुहिम शुरू की थी और आज 5 अप्रैल 2015 को दिल्ली सरकार के मुखिया अरविन्द केजरीवाल ने एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर 1031 लॉन्च किया.

केजरीवाल के भाषण की बड़ी बातें 

नए नारे के साथ नया नंबर

दिल्ली में एटी करप्शन हेल्पलाइन की शुरुआत करते वक्त सीएम केजरीवाल के साथ दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे. केजरीवाल ने हेल्पलाइन की शुरुआत एक अलग ही अंदाज में की और उन्होंने खुद मंच से इसका डेमो भी करके दिखाया. इस एंटी करप्शन हेल्पलाइन की शुरुआत नए नारे ‘भ्रष्टाचार का एक ही काल- केजरीवाल, केजरीवाल’ के साथ की गई.

 

गौरतलब है आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में पिछली बार 49 दिन की सरकार के समय भी एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर जारी किया था. इस बार यह एक सरकार ने 1031 नंबर जारी किया है जिस पर दिल्लीवासी रिश्वतखोरी रोकने से जुड़ी सभी शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

 

ABP न्यूज़ के बड़े सवाल

लेकिन यहीं पर एक सवाल खड़ा होता है कि दिल्ली को देश का पहला भ्रष्टाचार मुक्त शहर बनाने की बात करनेवाले केजरीवाल अपनी पार्टी के भ्रष्टाचार के आरोपों पर क्यों खामोश हैं?

 

2 करोड़ के चंदा विवाद और शराब माले पर केजरीवाल चुप क्यों हैं?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: help line launch
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017