प्रधानमंत्री ने झारखंड को दिये तमाम गिफ्ट और जनता को दी ये खास सलाह

By: | Last Updated: Thursday, 21 August 2014 11:04 AM
Hemant Soren_booed_presence of Narendra Modi

रांची : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां पावर ग्रिड कापरेरेशन द्वारा निर्मित 1600 करोड़ रुपये की पूर्व से पश्चिम को जोड़ने वाली पारेषण लाइनों को जहां राष्ट्र को समर्पित किया वहीं इंडियन आयल, एनटीपीसी और दूर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की आधा दर्जन परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया .

 

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही गैस अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड की जगदीशपुर से हल्दिया को जोड़ने वाली दस हजार करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी गैस ग्रिड योजना पर तेजी से काम करने की घोषणा की.

 

मोदी ने आज यहां रांची के धुर्वा इलाके में प्रभात तारा मैदान में आनलाइन बेड़ों में बने 765 किलो वोल्ट के पावर ग्रिड के सब स्टेशन को देश को समर्पित किया जहां से बनी 392 किलोमीटर लंबी उच्च क्षमता की रांची-धर्मजयगढ़-सिपत विद्युत पारेषण लाइन से पहली बार पूर्वी क्षेत्र को पश्चिमी क्षेत्र से जोड़ा गया है. यह परियोजना लगभग 1600 करोड़ रुपये में बन कर तैयार हुई है. प्रधानमंत्री ने बताया कि इस लाइन से 21 सौ मेगावाट विद्युत का संचार पूरब से पश्चिम और पश्चिम से पूरब किया जा सकेगा.

 

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से झारखंड को तेजी से विकास के रास्ते पर आगे ले जाया जा सकेगा.

 

प्रधानमंत्री ने इंडियन आयल कापरेरेशन के जस्सीडीह तेल टर्मिनल को देश को समर्पित किया जो देवघर के जस्सीडीह में 26 एकड़ भूमि पर 109 करोड़ रुपये की लागत से बना है. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस टर्मिनल के बन जाने से पूर्वी भारत में और विशेषकर झारखंड में पेट्रोलियम पदाथरें की आपूर्ति में सुधार होगा. उन्होंने उत्तरी कर्णपुरा में एनटीपीसी की 11 वषरें से लंबित बिजली परियोजना के कार्य का भी शुभारंभ आज किया. यहां 660 मेगावाट की तीन इकाइयों का निर्माण होना है.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने इस परियोजना को लगभग डेढ़ दशक तक लटका कर रखा लेकिन इस स्थिति को अब बदलना है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 15 हजार करोड़ रुपये की इस विद्युत परियोजना को 2017-18 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखती है और इससे झारखंड को 230 मेगावाट बिजली मुफ्त मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस परियोजना के बनने से राज्य का अंधेरा दूर हो सकेगा.

 

प्रधानमंत्री ने इसके अलावा साफ्टवेयर टेक्नोलाजी पार्क्‍स आफ इंडिया के रांची केन्द्र में नयी इन्क्यूबेशन सुविधा के निर्माण का शिलान्यास किया जो 22 हजार वर्ग फीट में बनकर तैयार होगा. साथ ही इसकी तर्ज पर धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो और देवघर समेत चार अन्य शहरों में ऐसे साफ्टवेयर टेक्नोलाजी पार्क बनाने की घोषणा की.

 

मोदी ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के रांची केन्द्र का भी आनलाइन शिलान्यास आज किया. उन्होंने कल दिल्ली में हुए केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार यहां से राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन का भी शुभारंभ आज किया जिसके लिए उन्होंने देश के पूरे गांवों को ब्राड बैंड सेवाओं से जोड़ने का लक्ष्य बताया.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह देश के सभी गांवों और ग्रामीण जनता के हाथ में सरकार को देखना चाहते हैं. वह इंटरनेट से इस प्रकार गांवों को जोड़ देना चाहते हैं कि जनता अपने किसी भी कार्य की जानकारी घर बैठे मोबाइल फोन पर ले सके. उन्होंने कहा कि जनता अपनी सरकार से हाथ में रखे मोबाइल फोन से सदा जुड़ी रहे यही उनकी परिकल्पना है और इसके लिए वह काम कर रहे हैं.

 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर गैस अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड :गेल: की दस हजार करोड़ रुपये की जगदीशपुर-हल्दिया गैस पाइप लाइन योजना के माध्यम से देश के विकास के लिए गैस ग्रिड स्थापित करने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस पाइप लाइन के बन जाने से मार्ग के सभी शहरों वाराणसी, पटना, रांची, दुर्गापुर, गोरखपुर, कोलकाता आदि शहरों को घरेलू गैस की आपूर्ति पाइप लाइन के माध्यम से होगी.

 

उन्होंने कहा कि इससे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे विकास की दौड़ में पिछड़े राज्यों को लाभ होगा.

 

कार्यक्रम में केन्द्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उर्जा, कोयला और गैर परंपरागत उर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल के अलावा झारखंड के राज्यपाल डा. सैयद अहमद एवं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी उपस्थित थे.

 

 

तीव्र विकास के लिए झारखंड की जनता पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुने : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां झारखंड की जनता का आह्वान किया कि वह आगामी विधानसभा चुनावों में केन्द्र की भांति एक पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार का चुनाव करे जो यहां तीव्र गति से विकास का कार्य कर सके.

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां केन्द्र सरकार की छह विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आज केन्द्र सरकार में मैं एक के बाद एक बड़े फैसले इसलिए कर पा रहा हूं क्योंकि देश की जनता के साथ झारखंड की जनता ने भी एक पार्टी की पूर्ण बहुमत की सशक्त सरकार दिल्ली में चुन कर भेजी है.’’ उन्होंने झारखंड में पिछले तेरह वषरें से चल रही गठबंधन सरकारों के चलते राजनीतिक अस्थिरता और अव्यवस्था की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘अब झारखंड की उम्र चौदह वर्ष की होने वाली है और यह उम्र किसी के जीवन में विकास के लिए एक बड़ा पड़ाव होता है. मेरा आप से आग्रह है कि चौदह से 19 वर्ष की उम्र में झारखंड में विकास का बड़ा आधार तैयार करने के लिए आप एक पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार का चुनाव करें.’’ उन्होंने कहा कि एक पार्टी की बहुमत की सरकार का निर्णय लेने का वक्त आ गया है और जनता को इस दिशा में सुविचारित फैसला करना चाहिए.

 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मेरी सरकार विश्वास के साथ एक के बाद एक कदम देश के विकास के लिए उठाये जा रही है क्योंकि मैं पूर्ण बहुमत की सरकार दिल्ली में चला रहा हूं. झारखंड की वर्तमान स्थिति मुझे स्वीकार्य नहीं है. इस राज्य में भगवान ने इतनी प्राकृतिक संपदा दी है कि यह गुजरात को भी विकास में पीछे छोड़ने की क्षमता रखता है. हम झारखंड का विकास इस तरह से करेंगे कि यह देश के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Hemant Soren_booed_presence of Narendra Modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: hemant soren jharkhand Narendra Modi
First Published:

Related Stories

J&K: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के जिला कमांडर अयूब लेलहारी को किया ढेर
J&K: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के जिला कमांडर अयूब लेलहारी को...

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के जिला कमांडर को आज...

गोरखपुर ट्रेजडी: डीएम की रिपोर्ट में डॉक्टर और ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी हादसे की जिम्मेदार
गोरखपुर ट्रेजडी: डीएम की रिपोर्ट में डॉक्टर और ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली...

नई दिल्ली: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 10 अगस्त से 12 अगस्त के बीच 48 घंटे के भीतर 36 बच्चों की...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

RBI ने नहीं पूरी की नोटों की गिनती तो पीएम ने कैसे किया 3 लाख करोड़ वापस आने का दावा: कांग्रेस
RBI ने नहीं पूरी की नोटों की गिनती तो पीएम ने कैसे किया 3 लाख करोड़ वापस आने का...

नई दिल्ली: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वाधीनता दिवस के अवसर पर राष्ट्र के नाम...

'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं क्या...?
'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं...

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार में मंत्री पद से बर्खास्त किए गए कपिल मिश्रा ने सीएम अरविंद केजरीवाल...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. रिश्तों में टकराव के लिए चीन ने पीएम नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. http://bit.ly/2vINHh4  मंगलवार को...

 'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता
'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया...

नई दिल्ली: जानलेवा ‘ब्लू व्हेल’ गेम को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को...

विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!
विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!

नई दिल्ली: जेडीयू के बागी नेता शरद यादव कल यानि गुरुवार को अपनी ताकत के प्रदर्शन के लिए सम्मेलन...

भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं
भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं

बीजिंग: चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में मंगलवार को दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश...

योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'
योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'

नई दिल्लीः यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी का इंतजार खत्म हो गया है. कल सीएम योगी आदित्यनाथ 7 हज़ार...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017