आशुतोष महाराज की अंत्येष्ठि पर रोक

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 4:36 PM
High court puts on hold cremation of Ashutosh Maharaj

चंडीगढ़: पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने सोमवार को पूर्व में एक सदस्यीय पीठ के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें स्वयंभू संत आशुतोष महाराज की अंत्येष्ठि कराने के आदेश पंजाब सरकार को दिए गए थे.

 

हाई कोर्ट की एक खंडपीठ ने एकल सदस्यीय पीठ द्वारा एक दिसंबर को दिए गए इस आदेश पर रोक लगा दी है. एकल पीठ ने पंजाब सरकार को 15 दिनों के भीतर आशुतोष महाराज की अंत्येष्ठि कराने के आदेश दिए थे. इस मामले की अगली सुनवाई के लिए नौ फरवरी की तिथि तय की गई है.

 

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान (डीजेजेएस) के आशुतोष महाराज को इस साल 29 जनवरी को चिकित्सकों ने चिकित्सीय रूप से मृत घोषित कर दिया था. डीजेजेएस का मुख्यालय जालंधर के पास नूरमहल में है. यह जगह चंडीगढ़ से करीब 175 किलोमीटर दूर है.

 

इस संप्रदाय के लोगों ने हालांकि, यह दावा करते हुए उनके मृत शरीर को फ्रीजर में रखवा दिया था कि आशुतोष महराज समाधि में चले गए हैं. किसी को शव की जांच कराने और अंत्येष्ठि कराने की इजाजत नहीं है.

 

इस मामले को लेकर इस साल अप्रैल में आशुतोष महाराज उर्फ महेश कुमार झा का बेटा होने का दावा करने वाले दिलीप कुमार झा ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया. झा ने न्यायालय से कहा कि उनके पिता का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए उन्हें मुहैया कराया जाए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: High court puts on hold cremation of Ashutosh Maharaj
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017