जापान दौरे पर रवाना हुए PM मोदी, बुलेट ट्रेन और परमाणु करार पर हो सकती है बातचीत

By: | Last Updated: Saturday, 30 August 2014 2:55 AM
High-end defence technology cooperation possible with Japan:PM

तोक्यो: आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जापान  दौरा शुरू हो रहा है. जापान के पीएम प्रोटोकॉल तोड़कर करेंगे स्वागत प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करेंगे. मोदी जापान में पहले क्योटो और उसके बाद टोक्यो जाएंगे. यहां पर जापान के प्रधानमंत्री खास तरीके से प्रधानमंत्री मोदी के लिए चाय पार्टी रखी है.

 

मोदी की यह जापान यात्रा पांच दिनों की है. इस दौरे में एक सितंबर को होने वाली द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर होंगे. पीएम के जापान दौरे के दौरान बुलेट ट्रेन के मुद्दे पर भी बातचीत हो सकती है और परमाणु करार की भी बात संभव है. प्रधानमंत्री मोदी जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ जापान के विख्यात तोजी मंदिर के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

 

 

मोदी और साथ ही एक दर्जन से अधिक भारतीय इस्पात, उर्जा और आईटी क्षेत्र के उद्योगपतियों की आज से क्योतो में शुरू हो रही यात्रा से जापान और भारत दोनों को ही काफी कुछ हासिल करना है.

 

दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाएं एक दूसरे की पूरक हैं जहां जापान में संपन्नता और तकनीकी सामथ्र्य है वहीं भारत में प्राकृतिक संसाधन और अपनी अर्थव्यवस्था को आधुनिक बनाने की क्षमता है. अभी तक दोनों आपसी हित के मुद्दों पर ज्यादा कुछ सफलता अर्जित नहीं कर सकें हैं.

 

इसकी थोड़ी वजह तो विदेशी निवेश के प्रति भारत की प्रतिबंधात्मक नीतियां और थोड़ी वजह यह है कि जापानी कंपनियों ने अब तक चीन पर ध्यान केंद्रित कर रखा है.

 

विश्लेषक मोदी की प्रधानमंत्री शिंझे एबे से मुलाकात को कुछ महत्वपूर्ण समझौतों के नजरिये से देखते हैं और परमाणु उर्जा उत्पादन प्रौद्योगिकी में सहयोग के क्षेत्र में लंबे समय से प्रतीक्षित करार की संभावना जताते है.

 

लेकिन दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में मोदी को जापान और चीन दोनों के साथ बढ़ती साझेदारी को संतुलित करते हुए उनके देश के निवेश के माहौल को सुधारने का वायदा करना चाहिए.

 

पीएम नरेंद्र मोदी की ये जापान यात्रा जुलाई में होनी थी लेकिन संसद सत्र की वजह से उस समय टाल दिया गया था. गुजरात का सीएम रहते हुए नरेंद्र मोदी  2007 और 2012 में जापान जा चुके हैं, लेकिन बतौर पीएम ये उनकी पहली जापान यात्रा है.