पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश, उत्तराखंड में अलर्ट जारी

By: | Last Updated: Monday, 6 July 2015 1:45 AM
hill_areas_heavy_rainfall

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में रविवार को भारी बारिश हुई और उत्तराखंड सरकार ने राज्य में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं पंजाब और हरियाणा में गर्म और उमस भरा मौसम बना हुआ है.

 

मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है जबकि न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है.

 

इसने बताया कि पिछले 24 घंटे से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश नहीं हुई है जबकि आर्द्रता 51 और 64 फीसदी के बीच बनी हुई है.

 

शनिवार रात से उत्तराखंड के कई इलाकों में जारी भारी बारिश के मद्देनजर अलर्ट जारी किया गया है और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जिले के अधिकारियों से कहा है कि जानमाल के नुकसान को लेकर सतर्क रहें.

 

मौसम विभाग ने बताया कि टिहरी, उत्तराकाशी, चमोली, पौड़ी गढ़वाल और नैनीताल में अब भी बारिश हो रही है.

 

इसने पौड़ी गढ़वाल, अलमोड़ा, नैनीताल और उधमसिंह नगर के कई स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है और इन इलाकों में 160 मिमी तक बारिश हो सकती है.

हिमाचल में भी भारी बारिश

 

हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हुई है और बिजाही में सबसे ज्यादा 69 मिमी बारिश दर्ज की गई. उऊना में 42 मिमी, सुंदरनगर में 34 मिमी, शिमला में 11 मिमी, धर्मशाला में आठ मिमी, डलहौजी में छह मिमी, चैल में पांच मिमी, नौनी में तीन मिमी और मंडी एवं कंडाघाट में दो-दो मिमी बारिश दर्ज की गई.

 

न्यूनतम तापमान में ज्यादा परिवर्तन नहीं आया है और लाहौल-स्पीति के केलांग में तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मनाली, धर्मशाला, डलहौजी और शिमला में क्रमश: 14.6 डिग्री सेल्सियस, 16.6 डिग्री सेल्सियस, 17.1 डिग्री सेल्सियस और 19.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. सबसे गर्म स्थान उना रहा जहां का तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस मापा गया.

 

पंजाब और हरियाणा में तापमान सामान्य से ज्यादा रहा और यहां गर्म एवं उमस भरा मौसम बना रहा वहीं चंडीगढ़ में 43.5 मिमी बारिश हुई.

 

पंजाब के अमृतसर का तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस जबकि हरियाणा के हिसार का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hill_areas_heavy_rainfall
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017