Himachal Assembly Election Results: BJP's CM candidate in Himachal Pradesh Prem Kumar Dhumal loses हिमाचल प्रदेश में खिला कमल, प्रेम कुमार धूमल की हार पर रो पड़े समर्थक

हिमाचल प्रदेश में खिला कमल, प्रेम कुमार धूमल की हार पर रो पड़े समर्थक

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017: हिमाचल में बीजेपी को करीब 48.6 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस को 41.9 फीसदी. हिमाचल में लोगों का बीजेपी पर भरोसा और जनाधार दोनों बढ़ा है.

By: | Updated: 19 Dec 2017 07:13 AM
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017: हिमाचल के चुनावी अखाड़े में प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में बीजेपी ने कांग्रेस को धूल चटा दी. बीजेपी की जीत का जश्न हिमाचल से दिल्ली तक मना. लेकिन बीजेपी की इस जीत के रंग में भंग पड़ गया. जिस सेनापति के नेतृत्व में बीजेपी ने इतनी बड़ी जीत दर्ज की. उस सेनापति के घर पूरे दिन सन्नाटा पसरा रहा.

बीजेपी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल अपनी पारंपरिक सीट हमीरपुर की जगह सुजानपुर से चुनाव मैदान में थे. धूमल के खिलाफ कांग्रेस के टिकट से उन्हीं के पुराने करीबी राजेंद्र सिंह राणा मैदान में थे. लेकिन राजेंद्र सिंह राणा ने धूमल को चुनावी मैदान में पटखनी दे दी.

प्रेम कुमार धूमल को बीजेपी पहले ही अपना सीएम उम्मीदवार घोषित कर चुकी थी. लेकिन धूमल की हार के बाद उनके सीएम पद की दावेदारी लगभग खत्म हो चुकी है. लिहाजा अब सवाल ये कि हिमाचल में बीजेपी किसको अपना मुख्यमंत्री चुनेगी?

dhumal

मुख्यमंत्री की रेस में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे चल रहा है. वहीं जयराम ठाकुर का नाम भी सीएम की दौड़ में शामिल है. हिमाचल में नए मुख्यमंत्री की तलाश के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर को पर्यवेक्षक बनाया गया है. सीएम के नाम पर आखिरी मुहर बीजेपी संसदीय बोर्ड को लगानी है.

बीजेपी के लिए नए सीएम की तलाश की मुश्किल ऐसी वक्त में सामने आई है. जब राज्य में बीजेपी की बंपर जीत हुई है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों में से बीजेपी को 44 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस 21 पर सिमट गई. तीन सीटें अऩ्य के खाते में गई हैं.

हिमाचल में बीजेपी को करीब 48.6 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस को 41.9 फीसदी. हिमाचल में लोगों का बीजेपी पर भरोसा और जनाधार दोनों बढ़ा है.लिहाजा पार्टी के लिए चुनौती एक जननेता की तलाश की है. जिसमें कुशल नेतृत्व और धूमल की कमी की भरपाई करने की क्षमता हो.

यह भी पढ़ें-

मोदी मैजिक बरकरार: गुजरात और हिमाचल में BJP की सरकार, जानें फाइनल आंकड़ा

जेटली और सीतारमण की अगुवाई में चुना जाएगा गुजरात और हिमाचल का मुख्यमंत्री

गुजरात और हिमाचल में जीतने के बाद 2019 का प्लान बनाने में जुटी बीजेपी

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2017: देखें हार्दिक पटेल का पूरा रिपोर्ट कार्ड, जानें अब क्या करेंगे वो
Next Story ओम प्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, 23 जनवरी से संभालेंगे कामकाज