हिमाचल: कांग्रेस की बागियों पर बड़ी कार्रवाई, सात नेताओं को पार्टी से निकाला

हिमाचल: कांग्रेस की बागियों पर बड़ी कार्रवाई, सात नेताओं को पार्टी से निकाला

कांग्रेस के बड़े नेताओं ने इन बागियों को चुनाव से हटने के लिए दवाब बनाया गया लेकिन नामांकन वापिसी के आखिरी तिथि तक इन नेताओं ने अपन नामांकन वापिस नहीं लिया. इन नेताओं में ज्यादतर नेता सीएम वीरभद्र सिंह के समर्थक हैं.

By: | Updated: 29 Oct 2017 02:54 PM
Himachal Pradesh Congress expels 7 rebel leaders

शिमला: टिकट न मिलने से कांग्रेस से बगावात कर चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस नेताओं को पार्टी ने निष्काषित कर दिया है. कांग्रेस ने इन नेताओं को चुनाव से हटने के लिए दो दिन का समय दिया लेकिन कोई भी नेता चुनाव से हटने के लिए तैयार नही हुआ जिस पर कांग्रेस ने सात नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.


हिमाचल कांग्रेस प्रभारी सुशील कुमार शिंदे के निर्देशों पर हिमाचल कांग्रेस ने इन नेताओं पर कार्रवाई की है. हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों के खिलाफ आजाद उम्मीदवार के तौर पर लड रहे प्रत्याशियों को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित गया है. उनकी प्राथमिक सदस्यता को 6 साल के लिये रद्द कर दिया गया है.


गौरतलब है कि कांग्रेस के बड़े नेताओं ने इन बागियों को चुनाव से हटने के लिए दवाब बनाया गया लेकिन नामांकन वापिसी के आखिरी तिथि तक इन नेताओं ने अपन नामांकन वापिस नहीं लिया. कांग्रेस ने इसके बाद भी इन बागियों को दो दिन का समय और दिया लेकिन रविवार तक यह नेता चुनाव से हटने के लिए तैयार नहीं हुए जिसके चलते कांग्रेस ने इन नेताओं पर अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाते हुए इन्हें छ साल के लिए निष्काषित कर दिया है.

इन नेताओं पर हुई कारवाही
कांग्रेस ने जिन नेताओं को बाहर किया है उनमें शिमला शहरी से आजाद उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हरीश जनारथा, नालागढ से हरदीप बाबा द्रंग से पुर्ण चंद ठाकुर, रामपुर से सिंघी राम, पालमपुर से बैनी प्रसाद, शाहपुर से विजय सिंह मनकोटिया लाहौल सपिति से राजेंदर कारपा का नाम शामिल हैं.


वीरभद्र सर्मथक हैं ज्यादातर नेता
इन नेताओं में ज्यादतर नेता सीएम वीरभद्र सिंह के समर्थक हैं. इन नेताओं को टिकट दिलाने के लिए वीरभद्र सिंह ने कांग्रेस आलाकमान से सिफारिश भी की थी लेकिन जब हाईकमान ने इन्हें टिकट नहीं दिया तो यह नेता बगावत पर उतर आए. इन नेताओं में हरीश जनारथा और हरदीप बाबा वीरभद्र सिंह के कट्टर समर्थक है .

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Himachal Pradesh Congress expels 7 rebel leaders
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जीत के बाद भी हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के लिए सियासी संकट, अपनी सीट नहीं बचा पाए CM उम्मीदवार