Himanchal Pradesh Assembly Election: Prem Kumar Dhumal Profile हिमाचल चुनाव: क्या सुजानपुर सीट से चुनाव जीत पाएंगे पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल?

हिमाचल चुनाव: क्या सुजानपुर सीट से चुनाव जीत पाएंगे पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल?

धूमल का दावा है कि उन्होंने सुजानपुर के लिए काफी काम किया है और यहां वो जनता की डिमांड पर ही चुनाव लड़ने आए हैं.

By: | Updated: 26 Oct 2017 07:51 PM
Himanchal Pradesh Assembly Election: Prem Kumar Dhumal Profile
शिमला:  हिमाचल प्रदेश की राजनीति में प्रेम कुमार धूमल करीब तीन दशक से सक्रिय हैं. धूमल एक बार फिर सुजानपुर क्षेत्र से चुनावी समर में कूद चुके हैं. दो बार सीएम रह चुके धूमल हमीरपुर जिले की सुजानपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. प्रेम कुमार धूमल ने एक बार फिर बीजेपी को राज्य की सत्ता दिलाने का संकल्प लिया है.

धूमल हिमाचल की राजनीति में उन चेहरों में शुमार हैं, जो बीजेपी की ओर से सीएम कैंडिडेट बन सकते हैं. इस बार अगर पार्टी ने उन्हें चुना तो धूमल तीसरी बार सीएम की कुर्सी पर बैठ सकते हैं.

इससे पहले धूमल नौ सालों तक हिमाचल प्रदेश के सीएम रहे. मार्च 1998 से मार्च 2003 तक पहली बार मुख्यमंत्री रहे, जबकि दूसरी बार जनवरी 2008 से 2012 तक सीएम रहे.

प्रेम कुमार धूमल ने हिमाचल विधानसभा चुनाव में भी चार बार जीत दर्ज की है. वह 1989 में पहली बार लोकसभा सांसद भी चुने गए थे और 1991 में प्रेम कुमार धूमल दोबारा लोकसभा चुनाव जीते.

वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विधानसभा में वो नेता विपक्ष हैं. प्रेम कुमार धूमल के मुताबिक, इस बार के चुनाव में पार्टी ने 60 से ज्यादा सीटें जीतने का नारा दिया है. धूमल का दावा है कि उन्होंने सुजानपुर के लिए काफी काम किया है और यहां वो जनता की डिमांड पर ही चुनाव लड़ने आए हैं.

साल 2012 में प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर सीट से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी. उससे पहले उन्होंने तीन चुनाव बमसान सीट से लड़ा था, लेकिन इस बार उनकी चुनावी लड़ाई और भी दिलचस्प है, क्योंकि सुजानपुर में धूमल का मुकाबला उन्हीं के राजनीतिक शिष्य माने जाने वाले राजेन्द्र राणा से है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Himanchal Pradesh Assembly Election: Prem Kumar Dhumal Profile
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव: पीएम के अभिवादन पर कांग्रेस को आपत्ति, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए जांच के आदेश