मानवता की मिसाल: एक हिंदू विधवा ने 10 मुस्लिमों की बचाई जान

By: | Last Updated: Wednesday, 21 January 2015 3:04 PM
Hindu Widow Saved 10 Muslims in Bihar Riots

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के सरैया थाना क्षेत्र में भड़की हिंसा के वक्त जब धर्मांध लोग एक-दूसरे के खून के प्यासे होकर घूम रहे थे, उस वक्त एक वृद्धा ऐसी भी थी, जिसने इंसानियत की मिसाल पेश करते हुए अपने घर में दूसरे संप्रदाय के 10 लोगों को छिपाकर उनकी जान बचाई.

सरैया थाना क्षेत्र के अजीजपुर बलियारा गांव में एक अपहृत युवक का शव मिलने के बाद भड़की हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई. हिंसा भड़कने के बाद लोग एक-दूसरे को जान से मारने पर उतारू थे. उस दौरान गांव की ही विधवा महिला शैल देवी ने दूसरे संप्रदाय के करीब 10 लोगों को अपने घर में पनाह देकर उनकी जान बचाई.

 

शैल देवी बताती हैं, “युवक का शव मिलने के बाद गुस्साए असंख्य लोगों ने गांव में तोड़फोड़, लूटपाट व मारकाट शुरू कर दी. कुछ लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए मेरे घर पर दस्तक दी. इन लोगों में महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे. वह उन्हें घर के अंदर ले गईं और अपनी दो बेटियों के साथ स्वयं दरवाजे की निगरानी के लिए खड़ी हो गईं.”

 

उपद्रवी उनके घर पर भी पहुंचे, लेकिन उन्होंने घर में किसी के न होने की कसम खाकर सबको लौटा दिया. उपद्रवियों के वहां से जाने के बाद घर में मौजूद लोगों की जान में जान आई.

 

हिंसक भीड़ के कहर से बचे बुजुर्ग आस मोहम्मद ने कहा, “शैल देवी हमारे लिए फरिश्ता बनकर आईं. उनके कारण ही हमारी जान बच पाई.”

 

शैल को अब अपनी सुरक्षा की चिंता सता रही है, क्योंकि कुछ उपद्रवियों को पता चल गया है कि महिला ने अपने घर में कुछ लोगों को पनाह दी थी. शैल ने अपनी चिंता जताते हुए कहा, “हम त गांव के ही लोग के जान बचइली. एमे का जुलुम कअ देली. सब कहइब कि अब तोरो जान जतउ.”

 

स्थानीय प्रशासन महिला को सुरक्षा देने के लिए तैयार है. मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रंजीत कुमार मिश्र ने कहा, “महिला को पूरी सुरक्षा दी जाएगी. उन्होंने समाज के लिए एक मिसाल पेश की है.”

 

बिहार के मंत्री शाहिद अली खान कहते हैं कि शैल की बहादुरी के लिए सरकार उन्हें पुरस्कार से सम्मानित करेगी. इसके लिए वह मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी से बात करेंगे.

 

उल्लेखनीय है कि अजीजपुर बलियारा गांव में रविवार को एक अपहृत युवक का शव मिलने के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई. कई घर फूंक दिए गए व तोड़फोड़ की गई थी.

 

संबंधित खबरें

धर्म आधारित आंकड़ा जल्द हो सकता है जारी

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Hindu Widow Saved 10 Muslims in Bihar Riots
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar Hindu Muslims riots save Widow
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017