दलितों के धर्म परिवर्तन के खिलाफ हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं का हंगामा

By: एजेंसी | Last Updated: Friday, 19 May 2017 4:23 PM
दलितों के धर्म परिवर्तन के खिलाफ हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं का हंगामा

भदोही: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गठित हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से दलितों के धर्म परिवर्तन के खिलाफ खासा हंगामा किया. यह घटना भदोही जिले के औराई इलाके की है.

पुलिस सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि बड़ी संख्या में हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने औराई इलाके में स्थित तिउरी गांव में एक मकान में घुसकर हंगामा किया. इसके साथ ही उन्होंने वहां मौजूद लोगों को जबरन रोक लिया.

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने वाहिनी कार्यकर्ताओं के चंगुल से केरल निवासी आजमोन अब्राहम को छुड़ाया. पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. युवा वाहिनी के जिला प्रभारी सौरभ मिश्रा के मुताबिक लगभग 12 दलितों का धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें ईसाई बनाया गया है. धर्म परिवर्तन रोकने को अब्राहम को पुलिस को सौंपा गया.

सौरभ ने कहा कि पांच साल पहले केरल के कुछ ईसाईओं ने तिउरी गाँव में स्कूल खोलने के लिए जमीन खरीदी और वहां मकान के साथ चर्च का निर्माण करा लिया. दलितों और गरीबों को लुभाने के लिये उन्हें पहले धन, भोजन और कपड़े का लालच दिया गया. इसके बाद हर रविवार को एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन कर धर्म परिवर्तन कराया गया.

मिश्रा ने कहा कि अब्राहम इस रविवार को होने वाली प्रार्थना में शरीक होने के लिये लोगों को प्रेरित कर रहे थे, तभी किसी ने हिंदू युवा वाहिनी को इसकी खबर दे दी.

उधर थाना प्रभारी ओंकार सिंह यादव ने बताया कि आजमोन अब्राहम से पूछताछ की जा रही है. स्कूल के नाम पर ली गई जमीन में मकान और चर्च बनाने के मामले को संदिग्ध मानते हुए सिंह ने कहा कि जिन लोगों ने धर्म परिवर्तित किया है, उनसे पूछताछ और मामले की जांच की जा रही है. यादव ने बताया कि मकान में मौजूद लोगों तथा चर्च की सुरक्षा को लेकर पुलिस मुस्तैद है.

First Published: Friday, 19 May 2017 4:23 PM

Related Stories

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017