Hindus around the country are gearing up to celebrate Mahashivratri 2018 देशभर में आज धूमधाम से मनाई जा रही है महाशिवरात्रि, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

देशभर में आज धूमधाम से मनाई जा रही है महाशिवरात्रि, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है. मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान शिव का देवी पार्वती के साथ विवाह हुआ था.

By: | Updated: 13 Feb 2018 09:44 AM
Hindus around the country are gearing up to celebrate Mahashivratri 2018

नई दिल्ली: देशभर में आज धूमधाम से महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है. इस बार महाशिवरात्रि आज और कल दो दिन मनाई जा रही है. दोनों ही दिन भक्त भोलेनाथ का जलाभिषेक कर सकते हैं. महाशिवरात्रि की रात हिंदू धर्मग्रंथों में बेहद महत्वपूर्ण है.


महाशिवरात्रि को मनाने के पीछे क्या मान्यता है?


महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है. मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान शिव का देवी पार्वती के साथ विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. 13 जनवरी को पूरे दिन त्रयोदशी तिथि है और मध्यरात्रि में 11 बजकर 35 मिनट से चतुर्दशी तिथि लग रही है. ऐसे में महाशिवरात्रि आज भी मनाई जा रही है और कल भी मनाई जाएगी.


शिव के 12 ज्योर्तिलिंग हैं


महाशिवरात्रि के दिन सुबह से ही शिवमंदिरों में कतारें लग जाती हैं. शिव के 12 ज्योर्तिलिंग हैं. महाशिवरात्रि पर इनके दर्शन शुभ माने जाते हैं. श्रद्धालु जल से और दूध से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं. शिवलिंग का अभिषेक कराने के बाद श्रद्धालु चंदन लगाकर फूल, बेलपत्र अर्पित करते हैं.


भगवान शिव को बेल के पत्ते अतिप्रिय हैं


धूप और दीप से भगवान शिव का पूजन किया जाता है. भगवान शिव को बेल के पत्ते अतिप्रिय हैं, इसलिए लोग उन्हें बेलपत्र अर्पण करते हैं. देश में कई जगह शाम को शिव बारात निकालने की भी परंपरा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Hindus around the country are gearing up to celebrate Mahashivratri 2018
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मिशन 2019: पीएम मोदी और योगी का 3C प्लान