हिन्दुस्तान यूनिलीवर बाजार से हटाएगी नॉर नूडल्स

By: | Last Updated: Thursday, 11 June 2015 2:19 AM
hindustan_unilever_to_remove_knor_nooldles

नई दिल्ली: उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने अपने नूडल्स नॉर की चाइनीज सीरीज को बाजार से वापस लेने का निर्णय किया. केन्द्रीय खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई की ओर से इस उत्पाद की मंजूरी लंबित रहने के कारण कंपनी ने यह निर्णय किया.

 

एचयूएल ने यह निर्णय उस खबर के बाद किया है, जिसमें कहा गया था कि एचयूएल की चाइनीज श्रंखला वाले नूडल्स जांच के दायरे में आ सकते हैं क्योंकि यह भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के खाद्य उत्पाद संबंधी मंजूरी सूची में शामिल नहीं हैं.

 

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘एचयूएस के चाइनीज श्रंखला वाले नूडल्स का उत्पादन एवं बिक्री तब तक के लिए रोकने का निर्णय किया है, जब तक कि उसे एफएसएसएआई से इसकी मंजूरी नहीं मिल जाती. कंपनी ने बाजार से अपनी चीनी श्रंखला वाले नूडल्स को हटाना शुरू कर दिया है.’’ हालांकि कंपनी ने स्पष्ट करते हुये कहा कि चाइनीज नूडल्स की श्रंखला का विनिर्माण एवं बिक्री रोकना सुरक्षा अथवा गुणवत्ता के संबंध में नहीं है.

 

उल्लेखनीय है कि एफएसएसएआई ने सोमवार को अन्य ब्रांडों के नूडल्स, पास्ता और मैक्रोनी की जांच के आदेश दिये थे.

 

एचयूएल ने आज कहा कि उसने फरवरी 2015 में चाइनीज श्रृंखला वाले नूडल्स नॉर की मंजूरी के लिए एफएसएसएआई के पास आवेदन जमा कराया था, जबकि उसकी मंजूरी अभी तक लंबित है.

 

उल्लेखनीय है कि बाजार में एचयूएल की चाइनीज श्रंखला वाले नूडल्स नॉर की दो किस्में हॉट एंड स्पाइसी और सेजवान बिकती हैं.

 

गौरतलब है कि एफएसएसएआई ने मैगी की नौ किस्मों की बिक्री प्रतिबंधित कर दी थी. एफएसएसएआई ने इसमें सीसे और मोनोसोडियम ग्लूटामेट :एमएसजी: की अधिक मात्रा पाये जाने के कारण इसे मानव उपभोग के लिए असुरक्षित और खतरनाक बताया था.

 

प्रतिबंध के बाद नेस्ले इंडिया ने भी बाजार से अपने उत्पाद वापस लेने की घोषणा की थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: hindustan_unilever_to_remove_knor_nooldles
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: hindustan unilever knor noodles
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017