गृह मंत्री ने भारत-चीन सीमा पर, रक्षा मंत्री ने सियाचिन में सैनिकों के साथ दशहरा मनाया

गृह मंत्री ने भारत-चीन सीमा पर, रक्षा मंत्री ने सियाचिन में सैनिकों के साथ दशहरा मनाया

जहां रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सियाचीन पर सैनिकों के साथ दशहरे का त्यौहार मनाया वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन सीमा से लगी रिमखिम चौकी, जोशीमठ और औली में तैनात जवानों के साथ दशहरा मनाया.

By: | Updated: 30 Sep 2017 11:08 PM

नई दिल्लीः देशभर में आज विजयादशमी का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया गया है. केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज दशहरे का त्यौहार सियाचिन और लद्दाख के अग्रिम स्थानों पर सैनिकों के साथ मनाया. उन्होंने सैनिकों को इस बात से अवगत कराया कि सरकार हर परिस्थिति में उनका समर्थन करती है.


अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और लेह को कराकोरम से जोड़ने वाले एक पुल का उद्घाटन किया. यह पुल सामरिक रूप से महत्वपूर्ण दारबुक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी परिक्षेत्र में सैन्य परिवहन के लिए कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगा. निर्मला ने लद्दाख क्षेत्र के सियाचिन और अन्य अग्रिम इलाकों में सैनिकों से मुलाकात की और उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार हर हालात में उन्हें समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है.


जवानों की तारीफ करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार हर परिस्थिति में देश की सुरक्षा करने वाले सैनिकों के साथ हैं. सैनिकों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘मैं आपका आश्वस्त करती हूं कि सरकार सभी वक्त और परिस्थितियों में आपके साथ है. हम आपकी जरूरतों और मांगों के साथ-साथ आपके परिवार के प्रति भी संवेदनशील हैं.’’ उन्होंने 2014 में सियाचिन में प्रधानमंत्री की दिवाली का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार उन स्थितियों को जानना चाहती थी जिनमें जवान रहते हैं.






सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी हैं दौरे पर
रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘अलग-अलग तरह के मौसम वाले राज्यों से जवान यहां आते हैं और इतनी ऊंची और दुर्गम जगहों पर राष्ट्र की सेवा करते हैं. यह सराहनीय है.’’ जम्मू-कश्मीर की दो दिन की यात्रा पर आयीं रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘हम जवानों के साथ वक्त बिताने के लिए कटिबद्ध हैं और उनके लिए जो भी संभव होगा करेंगे.’’ वह सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, उत्तरी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी अंबु और जीओसी 14 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल एस के उपाध्याय के साथ यात्रा पर हैं.

रक्षा मंत्री ने प्रथम-श्योक पुल का उद्घाटन किया. श्योक गांग नदी पर किया गया यह प्रथम प्रमुख निर्माण कार्य है. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारियों और कर्मियों को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि इतनी ऊंचाई पर पुलों और सड़कों का निर्माण किसी चमत्कार से कम नहीं है.

रक्षा मंत्री के साथ थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, थलसेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी अनबु और 14वीं कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एस के उपाध्याय भी थे.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन सीमा पर सैनिकों के साथ मनाया दशहरा
जहां रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सियाचीन पर सैनिकों के साथ दशहरे का त्यौहार मनाया वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड की अपनी चार दिवसीय यात्रा के तीसरे दिन भारत-चीन सीमा से लगी रिमखिम चौकी, जोशीमठ और औली में तैनात जवानों के साथ दशहरा मनाया. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ गृह मंत्री ने बाराहोटी के निकट रिमखिम में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की पहली बटालियन के सदस्यों के साथ संवाद किया. इस जगह पर पूर्व में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कथित तौर पर अतिक्रमण किया था.




गृहमंत्री ने कहा कि वह दशहरा के मौके पर लंबे समय से सैनिकों से मिलना चाह रहे थे क्योंकि उन्हें अपना त्यौहार घर पर मनाने का मौका नहीं मिल पाता है.


ऊंचाई वाले क्षेत्र में प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के बावजूद बहादुरी से अपना कर्तव्य पूरा करने के लिए आईटीबीपी सैनिकों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा में सीमा की हिफाजत के साथ ही प्राकृतिक आपदा की घड़ी में लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने और आतंरिक सुरक्षा के खतरों से निपटने में वे सभी बहु आयामी भूमिका निभाते हैं.


राजनाथ अपनी पत्नी के साथ बाराहोती के पास रिमखिम में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की पहली बटालियन के जवानों से मिले. हाल में चीनी सेना ने बाराहोटी में कथित तौर पर सीमा का अतिक्रमण किया था. गृह मंत्री ने आईटीबीपी शिविर में शस्त्र पूजन भी किया.

पीएम मोदी ने दी विजयादशमी की शुभकामनाएं, बोले- त्यौहार हमें एकजुटता की सीख देते हैं

दिल्ली के लालकिला मैदान से दशहरा कार्यक्रम की खास तस्वीरें

रावण दहन कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी ने भगवान राम और लक्ष्मण की आरती की, देखें तस्वीरें

2022 तक हम कुछ सकारात्मक करें, कुछ कर गुजरने का संकल्प लें: पीएम मोदी

तस्वीरों में देखें, देशभर में कैसे मनाया गया विजयादशमी का पर्व

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आडवाणी के पूर्व सहयोगी सुधींद्र कुलकर्णी की भविष्यवाणी, 'पीएम बनेंगे राहुल गांधी'