PM मोदी ने पूरा किया वादा, PIO पर अध्यादेश जारी, गृह मंत्रालय ने काम शुरू किया

By: | Last Updated: Tuesday, 7 October 2014 5:34 AM
Home Ministry is working on the new scheme that will merge PIO & OCI schemes

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में किया अपना वादा पूरा कर दिया है. अमेरिका दौरे के दौरान मैडिसन स्क्वायर पर लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने पीआईओ और ओसीआई कार्ड को मिलाकर एक करने का जो वादा किया था उस पर काम शुरू हो गया है. बाकयदा इसके लिए तीस तारीख को ही अध्यादेश जारी कर दिया गया. इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर दी है.

 

आपको बता दें कि PIO यानी पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन वैसे लोगों को कहा जाता है जो भारतीय नागरिक नहीं होते हैं लेकिन उनका किसी ना किसी तरह से भारत से रिश्ता रहता है. जैसे उनके  माता-पिता, दादा-दादी या फिर पति-पत्नी में से किसी एक का संबंध भारत से हो. ऐसे सभी PIO कार्ड धारकों को अब भारत सरकार आजीवन वीजा देगी.

 

PIO और OCI कार्डों के लिए अलग-अलग प्रावधान होने के कारण विदेशों में रह रहे अप्रवासी भारतीयों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती थी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रवासी भारतीयों को इस परेशानी से भी छुटकारा दिला दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ महीनों में PIO और OCI स्कीमों को मिलाकर एक दिया जाएगा. ताकि विदेशों में रह रहे भारतीयों को कोई असुविधा ना हो. और वो अपने देश से और आसानी से जुड़ सकें.

 

आपको बता दें कि 21 से 50 साल की आयु वालों के लिए जारी होने वाला OCI यानी की ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड जीवनभर के लिए जारी होता है. जबकि POI कार्ड सिर्फ 15 सालों के लिए जारी होता है. POI के मुकाबले OCI कार्ड धारकों को कई तरह की छूट मिली हुई है. जैसे की वो चाहे कितने दिन भी भारत में रह लें उन्हें इसकी सूचना किसी को नहीं देनी होती है. लेकिन POI कार्ड धारकों को 180 दिन यानी की 6 महीने से ज्यादा रहने पर इसकी सूचना पुलिस को देनी होती है.

 

साफ है कि POI और OCI कार्डों में बहुत से फर्क है, जिससे की विदेशों में रह रहे भारतीयों को काफी परेशानियां होती थीं. लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एलान के बाद उनकी ये परेशानी दूर हो जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Home Ministry is working on the new scheme that will merge PIO & OCI schemes
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017