श्रीनगर में हुर्रियत नेता गिलानी को छोड़कर बाकी सभी हुर्रियत नेताओं की नजरबंदी खत्म

By: | Last Updated: Thursday, 20 August 2015 7:35 AM
housearrest_of_hurriyat_leaders_ends

श्रीनगर/नई दिल्ली: नजरबंद हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी को छोड़कर हुर्रियत के सभी नेताओं की नज़रबंदी ख़त्म कर दी गई है. इसके साथ ही अलगाववादी नेता यासीन मालिक को गिरफ्तारी के बाद थाने से छोड़ा गया. मीरवाइज उमर फारूक के घर के बाहर से भी सुरक्षा बल हटा लिए गये हैं.  सिर्फ दो घंटे में ही इन नेताओं की नजरबंदी हटा दी गई. सवाल ये है कि जब नजरबंदी हटानी ही थी तो लगाई क्यों?

 

इससे पहले पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार सरताज अजीज के साथ दिल्ली में प्रस्तावित बैठक से पहले कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को आज नजरबंद कर दिया गया था. इन नेताओं में मीरवाइज उमर फारूक और अब्बास अंसारी और यासीन मलिक जैसे नेता शामिल थे.

 

पुलिस और हुर्रियत के सूत्रों ने बताया कि हुर्रियत के कट्टरपंथी नेता सैयद अली शाह गिलानी पहले से ही नजरबंद हैं. ऐसी ही रोक उदारवादी धड़े के प्रमुख मीरवाइज उमर फारूक और अब्बास अंसारी पर लगाई गई. उमर फारूक निगीन में और अंसारी नवाकदल में रहते हैं.

 

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हुर्रियत के कट्टरपंथी गुट के प्रवक्ता अयाज अकबर को एचएमटी इलाके में नजरबंद कर दिया गया और गिलानी के हैदरपोरा स्थित आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा कि अलगाववादी गुट की दूसरी पंक्ति के नेताओं को हिरासत में लेने के लिए छापेमारी जारी है.

 

पाकिस्तान के दिल्ली स्थित उच्चायोग ने 24 अगस्त को अजीज के साथ बैठक के लिए गिलानी को आमंत्रित किया था. अजीज भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ वार्ता करने के लिए तब राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद होंगे.

 

नयी दिल्ली में पाकिस्तानी अधिकारी के आगमन पर 23 अगस्त को उच्चायोग द्वारा दी जा रही दावत में नरमपंथी अलगाववादी नेताओं को भी बुलाया गया है.

 

पिछले साल अगस्त में इस्लामाबाद में बैठक से पहले पाकिस्तान के राजनयिक द्वारा अलगाववादी नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ताएं रद्द कर दी थीं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: housearrest_of_hurriyat_leaders_ends
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: house arrest Hurriyat leaders sri nagar
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017