मणिपुर में भीड़ ने स्वास्थ्य मंत्री, सांसद और 5 विधायकों के घरों में की आगजनी

By: | Last Updated: Tuesday, 1 September 2015 1:12 AM
Houses of Manipur min, MP, 5 MLAs torched; indefinite curfew  clamped

इंफाल/नई दिल्ली: मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में स्वास्थ्य मंत्री और 5 विधायकों के घर भीड़ ने आग के हवाले कर दिए. पीपल्स प्रोटेक्शन बिल के मुद्दे पर मणिपुर में हिंसा भड़क गई. आगजनी के वक्त मंत्री और पांचों विधायक इंफाल में मौजूद थे. प्रदर्शनकारियों ने डीसी की गाड़ी भी फूंक डाली. हिंसा के बाद मणिपुर के चुराचांदपुर में हालात तनावपूर्ण हैं. हिंसा वाले इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. मणिपुर पीपल्स प्रोटेक्शन बिल में बाहरी लोगों को राज्य में प्रवेश के लिए परमिट सिस्टम बनाने और 1951 से पहले बसे लोगों को ही संपत्ति का अधिकार देने की बात की गई है.

 

मणिपुर में सोमवार को व्यापक आगजनी की गई. राज्य सरकार के एक मंत्री, एक सांसद और पांच विधायकों के मकानों को सोमवार शाम चूड़ाचंदपुर जिले में अज्ञात लोगों ने संभवत: विधानसभा में कुछ विधेयक पारित किए जाने को लेकर आग के हवाले कर दिया जिसके चलते शहर में कर्फ्यू लगाना पड़ गया.

 

कुल सात मकानों को आग के हवाले किया गया. मणिपुर के मूल निवासियों के संरक्षण को लेकर तीन विधेयक विधानसभा में पारित किए जाने के कुछ घंटों बाद यह घटना हुई.

 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बाहरी मणिपुर थांगसो बेत के सांसद, राज्य के परिवार कल्याण मंत्री फुंगजांगफांग तोनसीम और हेंगलेप विधानसभा क्षेत्र के विधायक मंगा वेफई और थानलोम के वुनगजागीन सहित पांच विधायकों के मकान फूंक दिए गए.

 

उन्होंने बताया कि हालात को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने चुराचंदपुर शहर में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया है.

 

अधिकारी ने बताया कि एक मकान में आगजनी की कोशिश करने के दौरान गंभीर रूप से घायल होने के बाद एक हमलावर को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

 

उन्होंने बताया कि मणिपुर विधानसभा में कुछ विधेयकों को पारित करने के खिलाफ पर्वतीय जिलों में प्रदर्शन को लेकर तीन आदिवासी छात्र संगठनों ने आज 12 घंटे के बंद का आह्वान किया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Houses of Manipur min, MP, 5 MLAs torched; indefinite curfew clamped
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Curfew houses houses burnt manipur
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017