आखिर कैसे बचेगी उत्तराखंड की सरकार?

how harish rawat will save his govt.

नई दिल्लीः उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री हरीश रावत की कुर्सी रहेगी या जाएगी इस पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है. कांग्रेस के बागी विधायकों के साथ बीजेपी बहुमत का दावा कर रही है तो हरीश रावत कह रहे हैं कि उनके पास भी बहुमत का जादुई आंकड़ा मौजूद है. इस बीच उत्तराखंड के स्पीकर ने बागी विधायकों की मान्यता रद्द करने के संकेत दिए हैं.

उत्तराखंड में हरीश रावत सरकार को लेकर मचा सियासी घमासान चरम पर पहुंच गया है. देहरादून में छिड़ी लड़ाई की तपिश दिल्ली में भी महसूस की जा रही है. सीएम हरीश रावत के खिलाफ उनकी ही पार्टी के विजय बहुगुणा और कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की अगुवाई में कांग्रेस के नौ बागी विधायकों ने कल विधानसभा में हंगामा किया था और हरीश रावत से इस्तीफा मांगा. इसके बाद कांग्रेस के बागी विधायक बीजेपी विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से सरकार को बर्खास्त करने की मांग कर दी. राज्यपाल को बीजेपी के बहुमत का भरोसा दिलाने के बाद ये सभी रातों रात चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंच गए.

बीजेपी ने बागियों से हाथ मिलाने के बाद सत्तर विधायकों वाली विधानसभा में बहुमत अपने साथ होने का दावा किया है. हालांकि सीएम हरीश रावत भी अब तक यही दावा कर रहे हैं कि बहुमत उनके पास है जिसे वो सदन में साबित कर देंगे.

कैसे ऐसे बचेगी सरकार ?

70 सदस्यों वाली विधानसभा से अगर नौ बागी विधायकों की सदस्यता खत्म हो जाती है तो सदन की संख्या 61 हो जाएगी . ऐसे में बहुमत के लिए 32 वोटों की जरूरत होगी. कांग्रेस के 27, 3 निर्दलीय, एक यूकेडी, एक बीएसपी का साथ बना रहा तो फिर हरीश रावत सरकार बचा ले जाएंगे.

स्पीकर ने भले ही बागी विधायकों को नोटिस दे दिया है लेकिन दिक्कत ये है कि स्पीकर के खिलाफ खुद अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस विधानसभा सचिव के पास पड़ा हुआ है .

नियम 175 के तहत जब तक अविश्वास प्रस्ताव पर फैसला नहीं हो जाता है तब तक स्पीकर किसी भी विधायक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर सकता है. ऐसे में बागी विधायकों पर विधानसभा अध्यक्ष दल बदल कानून के तहत कोई भी कार्रवाई नहीं कर पाएंगे .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: how harish rawat will save his govt.
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: harish rawat UK
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017