भूकंप को लेकर कितना सुरक्षित है दिल्ली-एनसीआर?

By: | Last Updated: Tuesday, 12 May 2015 11:03 AM
how much safe delhi ncr from earthquake

नई दिल्ली: दिल्ली से 1200 किमी. दूर नेपाल के कोडारी में भूकंप का केंद्र था लेकिन झटके पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए. दिल्ली-एनसीआर भी इससे अछूता नहीं रहा. लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. गनीमत रही कि दिल्ली-एनसीआर में बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं आई लेकिन अगर ऐसा भूकंप दिल्ली-एनसीआर में आ जाए तो ?

 

दिल्ली की 80 फीसदी इमारतें असुरक्षित

पिछले हफ्ते एमसीडी के वकील ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा है कि दिल्ली की 10-20 फीसदी इमारते हीं नेशनल बिल्डिंग लॉ का पालन कर रही है इसका मतलब साफ है कि करीब 80 फीसदी इमारतें असुरक्षित हैं. अदालत ने कहा था कि चूंकि 80 फीसदी इमारतें बिना नियम के बनाई गई हैं, अगर नेपाल की तरह का भूकंप यहां आता है तो मरने वालों की संख्या हजारों में नहीं बल्कि लाखों में होगी.

 

क्या है नेशनल बिल्डिंग लॉ ?

बिल्डिंग भूकंप, आग और पानी झेलने में सक्षम हो. बिल्डिंग का डिजाइन प्राकृतिक आपदा झेल सकता हो. बिल्डिंग ऐसी जमीन पर बननी चाहिए.

 

हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान जजों ने इस मामले को काफी गंभीर माना है. दिल्ली सिस्मिक जोन चार में आता है जो काफी खतरनाक माना जाता है जहां रिक्टर स्केल पर सात तक भूकंप आ सकते हैं. सुनवाई के दौरान जज ने कड़ी टिप्पणी की कि और यहां तक कहा कि अगर आज भी दिल्ली की 80 फीसदी इमारतें नियमों की अनदेखी कर रही हैं तो ये एक गंभीर मामला है और ऐसे में तो दिल्ली काफी असुरक्षित है.

 

दिल्ली में 20 लाख मकानों पर बड़ा खतरा ?

अंदाजा लगाइए बड़े भूकंप से दिल्ली एनसीआर की तस्वीर कितनी खतरनाक हो सकती है. खतरनाक इसलिए क्योंकि आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में जो 45 लाख से ज्यादा मकान हैं. उनमें आधे से ज्यादा भूकंप सहने लायक ही नहीं हैं.

 

हम आपको डरा नहीं रहे हैं. बल्कि सचेत कर रहे हैं. क्योंकि दिल्ली सेस्मिक जोन चार में आता है. जो सबसे खतरनाक स्तर से सिर्फ एक पायदान नीचे है. ऐसे में दिल्ली में बड़े भूकंप का हमेशा खतरा बना हुआ है.

 

युमना के किनारे बड़ा खतरा?

 

दिल्ली एनसीआर में भूकंप का सबसे बड़ा खतरा यमुना के किनारे बसे इलाकों में है. क्योंकि इन इलाकों में ज्यादातर मकान बेतरतीब और बिना किसी इंजीनियरिंग के बनाए गए हैं.

 

अगर आपका घर पुराना है. तो ऐसा ही नहीं है कि आप उसे छोड़कर चले जाएं. आप चाहें तो ऐसी इमारतों को भूकंपरोधी बना सकते हैं.

 

भूकंप से नेपाल में 28 की मौत, भारत में भी कई मौतें

 

देखें: भूकंप के झटकों से कांपी नेपाल की संसद 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: how much safe delhi ncr from earthquake
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: delhi earth quake Earthquake
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017