कंफर्म तत्काल टिकट पाने के नायाब तरीके!

By: | Last Updated: Wednesday, 4 March 2015 8:23 AM

नई दिल्ली: 26 फरबरी को भारत के रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने मोदी सरकार का पहला रेल बजट पेश किया था. इस बजट में देश की जनता को मंत्री जी से जिस सहूलियत की आस लगई थी वह थी ट्रेन में सीट की.

देश में कोई भी त्योहार रेलवे में हमेशा सीटों का टोटा रहता है. दूसरी तरफ दलाल सरकार और सिस्टम को अंगूठा दिखाते हुए धड़ल्ले से कंफर्म टिकट दोगुने से ज्यादा दम पर टिकट बेंच रहे हैं. ऐसे में सबसे परेशन रेल यात्री होता है.

 

इस वक्त देश में होली की तैयारियां जोर शोर से की जा रहीं लेकिन इस वक्त भी अगर सबसे ज्यादा परेशान कोई है तो वह है इस होली अपने घर जाने के के लिए रेल टिकट की तलाश करने वाला व्यक्ति. अगर आप भी घर जाने के लिए कंफर्म टिकट की तलाश में हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको कंफर्म टिकट दिलाने में मददगार साबित होंगे.

 

कई लॉग इन से करें ट्राई:

अगर आप एक लॉग इन के भरोसे कंफर्म टिकट पाने की उम्मीद में तो हो सकता है आपकी इस उम्मीद को झटका लगे. इस लिए हो सके तो तत्काल टिकट करते समय एक से ज्यादा लॉग इन से तत्काल टिकट के लिए ट्राई करें. बीच बीच में पेज भी रिफ्रेश करते रहें. हो सकता है कि आप जैसे ही टिकट बुक करने के लिए क्लिक करें आपका अकाउंट ही लॉग आउट हो जाए.

 

स्लीपर और थर्ड एसी के बजाए सेकंड एसी:

जी हां! आप अगर स्लीपर और थर्ड एसी के बजाए सेकंड एसी ट्राई करते हैं तो आपको सीट मिलने के ज्यादा संभावनाएं हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि सेकेंड एसी की तुलना में स्लीपर और थर्ड एसी जल्दी की सीटें जल्दी बुक होतीं हैं.

पहले से भरें सारी जानकारी:

तत्काल रिज़रवेशन करने से पहले अपनी सभी पैसेंज़र डिटेल भर कर रख लें. तत्काल का टिकट सुबह दस बजे खुलता है आप इस समय से पहले ही अपनी सारी डिटेल अलग नोटपैड पर भरकर रख लें. सभी पैसेंजर्स के नाम और उनसे जुड़ी सभी जानकारी लिख लें. इसके साथ ही आप IRCTC की उस सुविधा का प्रयोग भी कर सकते हैं जिसमें आप टिकट करने से पहले आप अपनी सारी जानकारी भर सकते हैं. टिकट करते समय आपको बस इस पर एक क्लिक करना होगा और आपकी सारी जानकारी खुद ब खुद सेलेक्ट हो जाएगी.

 

फालतू के ऐड्स को करें ब्लॉक:

जब आप अपने कंप्यूटर पर रेलवे की वेबसाइट खोलते हैं तो उसमें एक साथ कई सारे ऐड आने लगते हैं. यह ऐड आपको तत्काल टिकट कराने के दौरान आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. आप अपने टिकट करने के बेहद सकरीब होते हैं तभी आपके पेज़ पर एक ऐड आजा है है जिसे बंद करने के चक्कर में आप को अपने टिकट से हाथ धोना पड़ता है. अगर आप अपने कंप्यूटर पहले से ऐड ब्लॉकर इंस्टॉल करेंगे तो आपको ऐसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

 

तत्काल की पहले से ही कर लें जानकारी;

अगर आप इस गलतफहमी में हैं कि हर ट्रेन का तत्काल एक दिन पहले खुलता है तो अपनी इस गलत फहमी को दूरल कर लें. क्यों कि अगर कोई ट्रेन अपने ओरीजिन से अगले दिन आपके स्टेशन पर पहुंचती है तो आपको इस ट्रेन के लिए 48 घंटे पहले तत्काल रिज़र्वेशन करना होगा. आप गर जानें के लिए ऐसी ट्रेनों को चुन सकते हैं जिनके तत्काल 48 घंटे पहले खुलता हो.

 

डेबिट क्रेडिट कार्ड नहीं नेट बैंकिंग से करें पेमेंट;

जी हां आप तत्काल टिकट करते समय क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बजाए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें. क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते समय आपको अपनी सारी डिटेल भरनी पड़ती है जिससे समय ज्यादा लगता है. आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर इस समय को बचा सकते हैं.

 

हम यह दावा तो नहीं करते कि इन सभी तरीकों को अपनाने के बाद भी आपको कंफर्म टिकट मिल जाएगा लेकिन उम्मीद जरूर करते हैं. साथ ही आपकी मंगलमय यात्रा की भी कामना करते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: how to get confirm tatkal ticket
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017