Hyderabadi boy climbs Mount Kilimanjaro in Africa to meet Pawan Kalyan

हैदराबाद के समन्यू ने मात्र 7 साल की उम्र में अफ्रीका की सबसे उंची चोटी पर लहराया तिरंगा

समन्यु ने 29 मार्च को बेस कैंप से चढ़ाई शुरू की थी और 2 अप्रैल को यह कारनामा कर दिखाया. उनके इस सफर में कोच, उनकी मां लवन्या और एक अन्य लोग भी थे. जो कि हैदराबाद के ही रहने वाले थे.

By: | Updated: 16 Apr 2018 09:58 AM
Hyderabadi boy climbs Mount Kilimanjaro in Africa to meet Pawan Kalyan

हैदराबाद: हैदराबाद के समन्यु पोथुराजु ने मात्र सात साल की उम्र में अफ्रीका की सबसे उंची चोटी को छूकर एक नया मुकाम हासिल किया है. समन्यु और उसके कोच थम्मिनेनी भरथ ने कड़ाके की ढंड में अफ्रीका के किलिमंजारो की ऊहरू चोटी पर जीत हासिल की. दोनों ने समुद्र तल से 5,895 मीटर ऊंचाई पर तिरंगा लहराया.


समन्यु ने 29 मार्च को बेस कैंप से चढ़ाई शुरू की थी और 2 अप्रैल को यह कारनामा कर दिखाया. उनके इस सफर में कोच, उनकी मां लवन्या और एक अन्य लोग भी थे. सभी हैदराबाद के ही रहने वाले थे.


समन्यु ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि यह कठिन था लेकिन हौसले बुलंद थे. समन्यु ने कहा, ''जब मैंने पहाड़ पर चढ़ाई शुरू की तो बारिश हो रही थी, रास्ता पत्थरों से भरा हुआ था. मैं डरा था. मेरे पैरों में दर्द हो रहा था, लेकिन इसके बावजूद मैंने बाकी की चढ़ाई पूरी की. मुझे बर्फ पसंद है और इसलिए मैंने किलिमंजारो को चुना.''



उन्होंने कहा, ''मुझे पवन कल्याण (दक्षिण भारत के मशहूर अभिनेता) बहुत पसंद हैं. मां ने मुझसे वादा किया था कि अगर मैंने विश्व रेकॉर्ड की कोशिश की तो वह मुझे पवन से मिलवाएंगी और अब मैं इसका इंतजार कर रहा हूं.'' साथ ही समन्यु ने आगे के प्लान के बारे में बताया कि वह अगले महीने ऑस्ट्रेलिया की पहाड़ियों की ऊंचाई को छूएंगे. उन्होंने कहा कि वह रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं.


समन्यु की मां हैं उत्साहित
समन्यू को पर्वतरोही बनाने में उनकी मांग लावन्या का बड़ा योगदान हैं. लावन्या ने कहा कि समन्यु मई तक 10 चोटियों पर चढ़ाई कर रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करना चाहता है.



समन्यु की मां ने कहा, ''मैं बहुत खुश हूं की मेरा बेटा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना जाता है. मैं भी साथ गया था. लेकिन मैं स्वास्थ्य कारणों से रास्ते में ही रुक गया. लेकिन मेरा बेटा नहीं हारा. जब तक की उसने ऊंचाईयों को नहीं छू लिया. मैं वहां के मौसम की वजह से बहुत परेशान थी. हमलोगों का अब अगला लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया है.''

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Hyderabadi boy climbs Mount Kilimanjaro in Africa to meet Pawan Kalyan
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजिन्दर सच्चर का निधन, 'सच्चर कमेटी' के रहे थे अध्यक्ष