Iconic London tour bus bears welcome message for PM Modi दौरे से पहले लंदन में छाया पीएम मोदी का जादू, टूर बस पर लिखा- ‘WELCOME MODI JI’

दौरे से पहले लंदन में छाया पीएम मोदी का जादू, टूर बस पर लिखा- ‘WELCOME MODI JI’

ब्रिटेन के इस दौरे पर वह प्रधानमंत्री थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगे. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. मोदी लंदन में चल रही विज्ञान प्रदर्शनी भी देखने जाएंगे.

By: | Updated: 17 Apr 2018 07:56 PM
Iconic London tour bus bears welcome message for PM Modi
लंदन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी छह दिवसीय विदेश यात्रा के दूसरे चरण में लंदन पहुंचेंगे. पीएम मोदी के इस दौरे से पहले ही लंदन में उनका जादू छा गया है. यहां उनके स्वागत के लिए टूर बसों पर ‘WELCOME MODI JI’ लिखा गया है. गहरे नीले रंग की इस बस पर पीएम मोदी का फोटो भी लगाया गया है. बता दें कि वह स्वीडन की यात्रा के बाद लंदन पहुंच रहे हैं.

गौरतलब है कि अक्टूबर 2015 में पीएम मोदी के पहले लंदन दौरे के उपलक्ष्य में लंदन के चर्चित स्थलों के ईद गिर्द एक महीने के लिए 'मोदी एक्सप्र्रेस' बस की शुरूआत हुई थी.



थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगे मोदी

ब्रिटेन के इस दौरे पर वह प्रधानमंत्री थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगे. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. मोदी लंदन में चल रही विज्ञान प्रदर्शनी भी देखने जाएंगे, जहां भारत के 5000 सालों की वैज्ञानिक उपलब्धियों और आविष्कारों को दर्शाया गया है. इस दौरान भारतीय और ब्रिटिश और भारतीय मूल के वैज्ञानिकों से भी प्रदर्शनी के दौरान पीएम मिलेंगे.

कई कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी ब्रिटेन यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच आयुर्वेदिक चिकित्सा पर भी समझौते पर दस्तखत होंगे. पीएम मोदी की उपस्थिति में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और ब्रिटेन के कॉलेज ऑफ मेडिसिन के बीच अनुबंध पर मुहर लगाई जाएगी. द्विपक्षीय कार्यक्रमों की ही कड़ी में पीएम मोदी और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे क्रिक संस्थान में आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे.

प्रधानमंत्री कैंसर और मलेरिया इलाज शोध में लगे वैज्ञानिकों से भी मिलेंगे. साथ ही दोनों देशों के आला सीईओ के साथ भी बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री के ब्रिटेन दौरे में करीब एक दर्जन अहम फैसलों व समझौतों पर मुहर लगने की उम्मीद है. इसमें नास्कॉम और इनोवेट यूके, नीति आयोग और उसके ब्रिटिश समकक्ष संस्थान के बीच समझौता शामिल है.

भारत से भगोड़े अपराधियों की वापसी पर भी होगी बातचीत

इसके अलावा ब्रिटेन में अवैध रूप से रह रहे भारतीयों की वापसी की प्रक्रिया निर्धारित करने पर भी सहमति अपेक्षित है. द्विपक्षीय बातचीत के दौरान भारत के भगोड़े अपराधियों की वापसी के संबंध में भी चर्चा की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि वैसे तो इस मुद्दे पर दोनों मुल्क स्थापित तंत्र के जरिए बातचीत कर रहे हैं.

गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू जनवरी 2018 में यूके गए थे तो इस संबंध में उनकी चर्चा हुई थी. साथ ही प्रत्यर्पण के सभी मामले निर्धारित कानूनी प्रक्रिया के आधार पर चल रहे हैं. हालांकि यदि यह मुद्दा बातचीत के दौरान उठता है तो भारत इसपर विस्तार से चर्चा करना चाहेगा.

‘भारत की बात’ कार्यक्रम में सवालों के जवाब देंगे मोदी

अपने कार्यकाल की इस दूसरी लंदन यात्रा में पीएम मोदी कल शाम एक अनोखे जनमंच को भी संबोधित करेंगे, जहां वो दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद कर सकेंगे. अपने विदेशी दौरों में भारतवंशियों से संवाद की परंपरा निभाने वाले पीएम मोदी का अपने तरह का पहला कार्यक्रम है, जहां वो भारत के विकास और अपनी सरकार के बारे में सोशल मीडिया के जरिए आए सवालों के जवाब देंगे.

लंदन में आज भारत की बात सबके साथ नामक इस कार्यक्रम के लिए जोरशोर से तैयारियां की जा रही हैं. इसका आयोजन बीजेपी की विदेश संबंधी शाखा ओवरसीज फ्रैंड्स ऑफ बीजेपी कर रही है. मोदी ने नवंबर 2015 में हुई ब्रिटेन यात्रा में लंदन के वैंबली पार्क में भारतवंशियों के बड़े कार्यक्रम को संबोधित किया था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Iconic London tour bus bears welcome message for PM Modi
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 24 मार्च को की थी फरारी की सवारी, अब 12 साल की उम्र में बन गया जैन भिक्षु