आदर्श ग्राम योजना इकाई की पहचान करें सांसद: गडकरी

By: | Last Updated: Wednesday, 29 October 2014 3:08 PM

नई दिल्ली: केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नितिन गडकरी ने सांसदों को पत्र लिखकर उनसे आग्रह किया है कि वे आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई) के तहत उन ग्राम पंचायत की पहचान तत्काल करें, जिन्हें 2016 तक आदर्श ग्राम में तब्दील किया जाना है.

 

सांसदों को लिखे पत्र में गडकरी ने कहा है कि आदर्श ग्राम में तब्दील होने वाले ग्राम पंचायत की पहचान जल्द से जल्द करें. पत्र के मुताबिक, “दिशा निर्देश में दी गई समय सीमा के अनुसार यह काम योजना के शुरू होने के एक महीने के अंदर किया जाना है, यानी 11 नवंबर 2014 तक.” पत्र में कहा गया है कि 11 अक्टूबर को योजना की शुरुआत करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सांसदों से अपील की थी कि वे इस कार्यक्रम को लागू कर ग्राम स्वराज की अवधारणा को यथार्थ का अमली जामा पहनाएं. 

 

गडकरी ने कहा, “अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में हमें इस पहल का नेतृत्व तथा मार्गदर्शन करना होगा.” पत्र के मुताबिक, “हमें ग्राम पंचयात की पहचान करने की तत्काल जरूरत है, जिन्हें आदर्श ग्राम में विकसित किया जाना है.”

 

योजना के दिशा निर्देश के मुताबिक, मैदानी इलाकों के ग्राम पंचायत की जनसंख्या तीन हजार से पांच हजार तक होनी चाहिए, जबकि पहाड़ी, जनजाति तथा कठिन इलाकों में एक हजार से तीन हजार होनी चाहिए.

 

गडकरी ने कहा कि इस योजना का आसान तथा प्रभावी क्रियान्वयन के लिए उनका मंत्रालय हर तरह की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. गडकरी ने कहा, “इस संदर्भ में मैं आपके सक्रिय सहयोग तथा भागीदारी चाहता हूं.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Identify Adarsh ​​Gram Yojana unit MP
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017