'अगर वेतन भुगतान किया जा चुका है तो शहर को बंधक न बनाएं MCD कर्मचारी'

By: | Last Updated: Saturday, 6 February 2016 9:16 AM
if wages paid workers cant hold city says delhi HC

नयी दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने आज कहा कि सफाईकर्मियों को अगर उनके वेतन का भुगतान किया जा चुका है तो हड़ताल पर जाकर वो शहर को बंधक नहीं बना सकते. हाई कोर्ट ने यह टिप्पणी तब की जब नगर निगमों ने दावा किया कि सफाईकर्मियों को उनके वेतन का भुगतान किया जा चुका है.

मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायमूर्ति जयंत नाथ की पीठ ने कहा, ‘‘अगर वेतन का भुगतान किया जा चुका है तो वे शहर को बंधक नहीं बना सकते.’’ उन्होंने उस जनहित याचिका पर निगमों और सफाईकर्मचारी संघों से जवाब मांगा जिसमें हड़ताल को वापस लेने की मांग की गई है.

पीठ ने यह भी पूछा, ‘‘कैसे हम जानेंगे कि वेतन का भुगतान किया जा चुका है और निगमों को निर्देश दिया कि वे अपने नियंत्रण वाले शिक्षकों, चिकित्सकों और नर्सों द्वारा आहूत हड़ताल के संबंध में जवाब दें और मामले पर अगली सुनवाई की तारीख आठ फरवरी को निर्धारित कर दी.’’ पीठ ने कहा, ‘‘फिलहाल हम नागरिकों को होने वाली कठिनाई से संबंधित तीसरे आयाम के बारे में चिंतित हैं.’’ पीठ ने पूछा कि क्या दिल्ली सरकार की मंशा आवश्यक सेवा बहाली अधिनियम लागू करने की है.

दिल्ली सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राहुल मेहरा ने अदालत से कहा कि अब तक एस्मा लगाने के बारे में विचार नहीं किया गया है और इसलिए उन्हें मामले पर निर्देश लेने की आवश्यकता होगी.

पीठ ने हालांकि हड़ताल को अवैध ठहराने के लिए कोई भी अंतरिम आदेश देने से मना कर दिया. पीठ ने कहा कि श्रमिक संघों का पक्ष सुने बिना हम कैसे हड़ताल को अवैध घोषित कर सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: if wages paid workers cant hold city says delhi HC
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: arvind kejriwal delhi hc delhi mcd garbage
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017