If you are traveling without ticket on the train then you do not have to fear, know why | ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं तो आपको डरने की जरूरत नहीं है, जानिए क्यों

जल्दबाज़ी में ट्रेन टिकट नहीं ले पाए हैं तो ग़म नहीं, ऐसा करेंगे तो नहीं भरना पड़ेगा जुर्माना

ट्रेन में चढ़ते ही टिकट के लिए आपको टीटीई से संपर्क करना होगा और उसे तय किराये से 10 रुपये अतिरिक्त चार्ज देकर टिकट ले सकते हैं.

By: | Updated: 22 Nov 2017 09:19 AM
If you are traveling without ticket on the train then you do not have to fear, know why

नई दिल्ली: अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और जल्दबाजी में टिकट नहीं ले पाए हैं तो अब आपको इसके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं. रेलवे के इस नए नियम से आपकी टिकट वाली समस्या दूर हो जाएगी और आपको जुर्माना भी नहीं भरना पड़ेगा.


रेलवे के सूत्रों के मुताबिक ट्रेन में चढ़ते ही टिकट के लिए आपको टीटीई से संपर्क करना होगा और उसे तय किराये से 10 रुपये अतिरिक्त चार्ज देकर टिकट ले सकते हैं. रेलवे ने अप्रैल महीने से ही यह सुविधा शुरू कर दी है लेकिन अभी सिर्फ सुपरफास्ट ट्रेनों में ही इस सुबिधा का लाभ लिया जा सकता है. भविष्य में इस सुबिधा का रिजल्ट अच्छा रहने पर इसे देश भर में लागू किया जा सकता है.


इस सुबिधा में रेलवे की हैंड हेल्ड मशीन पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट रहेगी और जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा टीटीई के मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट बन जाएगी. मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है.


यह सुविधा यात्री के लिए तभी उपयोगी है जब वह स्वयं टीटीई से टिकट मांगेगा अन्यथा टिकट चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर यात्री को बिना टिकट यात्रा करने का जुर्माना भरना होगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: If you are traveling without ticket on the train then you do not have to fear, know why
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भारतीय सेना में शामिल होने के लिए मजदूर के बेटे ने छोड़ी अमेरिका की नौकरी