IIT JEE: सतना के सतवत सातवें आसमान पर...!

By: | Last Updated: Thursday, 18 June 2015 3:36 PM
IIT JEE_RESULT_INDIA

नई दिल्ली: IIT JEE एडवांस 2015 का रिजल्ट आ चुका है और इस बार मध्यप्रदेश के सतना में रहने वाले सतवत ने टॉप किया है. सतवत बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में होशियार थे.

 

शीर्षक वाजिब है. ज्यादातर छात्र IIT JEE एडवांस में पास करने का ही ख्वाब देखते हैं लेकिन सतना के सतवत ने तो एग्जाम में टॉप किया है. रिजल्ट आने के बाद सतवत के घर में जश्न का माहौल है और सब सतवत के माता पिता को बधाई दे रहे हैं.

 

सतवत के माता पिता डॉक्टर हैं लेकिन सतवत की बचपन से रूचि मैथ्स में थी और वो शुरू से IIT में जाने का ख्वाब देखता था. मां-बाप ने उसका हौसला बढ़ाया और नतीजा सबके सामने है.

 

IIT JEE: इंट्रेंस एग्जाम में रहा मध्यप्रदेश का जलवा

 

IIT के इंट्रेंस एग्जाम में इस बार इंदौर के छात्रों ने कमाल दिखाया है. दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर इंदौर के छात्रों ने कब्जा किया है वहीं इंदौर के महू कस्बे की रहने वाली कृति तिवारी ने लड़कियों की कैटेगरी में टॉप किया है. खास बात है कि सभी चारों छात्रों ने पहली बार में ही IIT इंट्रैंस एग्जाम में कामयाबी पाई है.

 

इंदौर के महू कस्बे की रहनेवाली कृति तिवारी ने IIT के इंट्रेंस एग्जाम में लड़कियों की कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है. कृति कोचिंग के लिए रोज महू से इंदौर आती थी और वो बस में भी पढ़ाई करती थी. IIT के लिए सेलेक्ट हुई कृति ने अपनी कामयाबी का श्रेय कड़ी मेहनत के साथ साथ अपने घरवालों को भी दिया. उन्होंने हर मुकाम पर कृति का साथ दिया.

 

कृति की तरह ही मुकेश पारिक भी ट्रांसपोर्ट का कारोबार करनेवाले अपने पिता को अपनी कामयाबी का श्रेय दे रहे हैं. IIT में थर्ड रैंक हासिल करने वाले मुकेश पारिक के मुताबिक कामयाबी का कोई शॉर्ट कट रास्ता नहीं होता. IIT इंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट सामने आने के बाद इंदौर के छात्रों का हौसला बुलंद है क्योंकि इंदौर के ही जनक अग्रवाल ने एग्जाम में दूसरा और शांतनु दुबे ने चौथा रैंक हासिल किया है.

 

दिल्ली में अंजिष्णु बोस बनें टॉपर

 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2015 में अंजिष्णु बोस ने दिल्ली क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है. परीक्षा के नतीजे गुरुवार को प्रकाशित किए गए. अंजिष्णु बोस को 26वां स्थान मिला है और उन्हें कुल 504 में से 398 अंक प्राप्त हुए हैं. उनके बाद दिल्ली में सागर गोयल का स्थान है, जिन्हें 504 में 394 अंक प्राप्त हुए हैं.

 

मध्य प्रदेश के सतवत जगवानी ने पूरे देश में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, उन्हें 469 अंक मिले हैं. दूसरा तथा तीसरा स्थान इंदौर निवासी जनक अग्रवाल तथा मुकेश पारीख को मिला है. अंजिष्णु दिल्ली के चितरंजन पार्क में रहते हैं और अपने प्रदर्शन से बेहद खुश हैं और वह बेंगुलुरु स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिला चाहते हैं.

 

अपनी खुशी शेयर करते हुए उन्होंने कहा, “मैं अपनी जिंदगी में हुए इस घटनाक्रम से बेहद उत्साहित हूं और मैं अपने मातापिता का आभारी हूं जिन्होंने मेरा साथ और सहयोग दिया. मैं अपने शिक्षकों का भी आभारी हूं जिन्होंने मेरे करियर को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.” उन्होंने कहा, “मैं आईआईएससी बेंगलुरू से बीएससी (भौतिकी) करना चाहता हूं.” अंजिष्णु को 12वीं में 97.4 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे.

 

वहीं अपनी खुशी जाहिर करते हुए सागर ने कहा, “मेरे लिए आठवीं कक्षा से बेहतरीन यात्रा रही है.” सागर ने कहा, “आज की उपलब्धि शायद मेरी जिंदगी का सबसे बड़ी उपलब्धि है. मैं अपने मातापिता और अपने शिक्षकों का आभारी हूं.”

 

आपको बता दें कि इस साल 1,24,741 में से 26,456 बच्चों का जेईई एडवांस में चयन हुआ है. जेईई एडवांस परीक्षा में कुल 1,27,238 ने पंजीयन कराया था. जेईई के जरिए आईआईटी, इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईआईएसईआर) और इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स में दाखिला मिलता है.

 

परीक्षा में लड़कों का प्रदर्शन लड़कियों से ज्यादा अच्छा रहा है, 23,407 लड़के तथा 3,049 लड़कियां इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं. इंदौर की क्रति तिवारी को लड़कियों में सर्वोच्च स्थान प्राप्त हुआ है, उन्हें भारत में 47वां स्थान मिला है.

 

यह भी पढ़ें:-

IIT इंट्रेंस एक्जाम में टैक्सी ड्राइवर और मिस्त्री के बेटे ने गाड़ा झंडा

IIT इंट्रेंस एक्जाम में ‘सुपर 30’ के 25 स्टूडेंट्स ने लहराया परचम 

IIT JEE: सतना के सतवत सातवें आसमान पर…!

मध्यप्रदेश के सतवत जगवानी आईआईटी एडवांस में आए अव्वल

सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज है IIT दिल्ली 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IIT JEE_RESULT_INDIA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017