IIT मद्रास को PM की आलोचना बर्दाश्त नहीं, दलित छात्रों का ग्रुप बैन

By: | Last Updated: Friday, 29 May 2015 2:29 AM
IIT-Madras bans student group for criticising PM Modi, his policies

नई दिल्ली: आईआईटी मद्रास ने एक अजीबो गरीब फरमान सुनाते हुए कैंपस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वाले आंबेडकर पेरियार स्टूडेंट सर्किल ग्रुप पर बैन लगा दिया है. आईआईटी ने शिक्षा मंत्रालय के आदेश के बाद मोदी सरकार की नीतियों की आलोचना करने वाले इस ग्रुप को बैन किया है.

 

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक इस ग्रुप के खिलाफ मिली एक शिकायत के बाद आईआईटी ने यह फैसला लिया है. इस ग्रुप पर हिंदी के इस्तेमाल और बीफ बैन से जुड़े विवादों पर चर्चा कर एससी-एसटी के छात्रों को भड़काने का आरोप है.

 

एचआरडी मिनिट्री को भेजी गई शिकायत में इस ग्रुप का एक पैंफलेट भी लगाया गया था जिसमें मोदी सरकार को उद्योपतियों की सरकार बताया था और केंद्र सरकार के कई बिलों की आलोचना की गई थी. इसमें ‘घर वापसी’ कार्यक्रम और गोमांस पर प्रतिबंध जैसे मसलों का भी जिक्र था.

PM की आलोचना करने पर IIT ने लगाया दलित छात्रों के ग्रुप पर बैन 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय को एक लिखित शिकायत मिली थी,जिसके एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों के एक समूह के खिलाफ पीएम के भाषण की आलोचना की पूछताछ करवाई थी.

 

एचआरडी मंत्रालय की जांच के बाद आईआईटी मद्रास ने आंबेडकर पेरियार स्टूडेंट सर्किल से जुड़े छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों और भाषणों की आलोचना करने से रोक दिया है.

 

बैन किए गए ग्रुप के सदस्यों का कहना है कि कैसे किसी ‘अज्ञात पत्र’ द्वारा की गई शिकायत के आधार पर छात्रों की आवाज को दबा सकता है. एक सदस्य का कहना है, “हम इस पर आपत्ति दर्ज कराते हैं कि हमें अपनी सफाई का मौका तक दिए बिना ही सर्कल को बैन कर दिया गया. डीन का कहना है कि ग्रुप विवादास्पद गतिविधियों में शामिल है. हमारा पक्ष साक्ष है हमने इस संस्थान द्वारा दी गई किसी भी सुविधा का गलत इस्तेमाल नहीं किया है. “

एचआरडी को जो पैंफलेट को भेजा गया था, वह ‘आंबेडकर की प्रासंगिकता’ विषय पर दिए गए भाषण का हिस्सा था जिसमें मोदी सरकार की आलोचना की गई थी.

 

यह भी पढ़ें-

मैगी मामले में हरिद्वार खाद्द विभाग ने भेजा माधुरी को नोटिस 

जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान समर्थक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे: राजनाथ सिंह 

मैगी मामले में हरिद्वार खाद्द विभाग ने भेजा माधुरी को नोटिस 

गूगल का एंड्रायड-पे लॉन्च, अब एपल-पे को मिलेगी कांटे की टक्कर 

राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन खत्म, आरक्षण के लिए मानी सरकार, अलग से विधेयक लाकर पांच फीसदी आरक्षण दिया जाएगा 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IIT-Madras bans student group for criticising PM Modi, his policies
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017