देश में काम करने के लिए इन स्टूडेंट्स ने ठुकराया विदेशी कंपनियों का 1 करोड़ का ऑफर

By: | Last Updated: Saturday, 5 December 2015 3:15 PM

नई दिल्ली: शायद आपने ऐसी ख़बरें बहुत कम सुनी होंगी लेकिन ये सच है कि आईआईटी स्टूडेंट्स ने 1 करोड़ रुपए का पैकेज मिलने के बाद भी बहार जाकर काम करने से मना कर दिया है.

 

दरअसल यह खबर देश के जाने माने इंस्टिट्यूट आईआईटी दिल्ली से है. आईआईटी दिल्ली में हर साल प्लेसमेंट सेल का आयोजन किया जाता है जिसमें देश-विदेश की जानी मानी कंपनियां होनहार छात्रों को नौकरी देने के लिए आती हैं. लेकिन इस बार कुछ ऐसा हुआ जिसे सुनकर हम में से कुछ लोग जरूर चौंक जायेंगे.

 

इस बार आईआईटी दिल्ली के चार छात्रों ने विदेशी कंपनियों जो इंजीनियरिंग स्पेस क्षेत्र की थीं, में काम करने से मना कर दिया. जबकि वे कंपनियां उन छात्रों को 1 करोड़ रुपए का पैकेज दे रही थीं.

 

आईआईटी में हर साल गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, वीज़ा और ओरेकल जैसी कई बड़ी बड़ी कंपनियां आती हैं जो छात्रों को बड़े बड़े पैकेज़ेस ऑफर करती हैं.

 

आपको बता दें के जिन छात्रों ने इन कंपनियों का ऑफर ठुकरा दिया है उन्हें देश में काम करने पर इससे बहुत कम रकम हासिल होगी लेकिन फिर भी उन्होंने देश में काम करने को तरजीह देकर मिसाल कायम की है.

 

देश भर में चले ‘मेक इन इंडिया’ इंडिया प्रोग्राम के बाद से देश के बड़े बड़े शिक्षण संस्थान प्लेसमेंट में भारतीय कंपनियों को अब ज्याद मौके दे रहे हैं जिससे छात्रों में भी देश में रहकर काम करने का जज्बा बढ़ा है. आईआईटी मुंबई ने भी अपने इस बार के प्लेसमेंट में कोर कंपनियों को ज्यादा मौके दिए हैं. ऐसा मना जा रहा है कि अगले साल से आईआईटी गुवाहाटी और रुड़की भी इसी रास्ते पर चलेंगे.

 

देश भर में जहां छात्र अच्छे पैकेज पर विदेश में बसने का सपना देखते हैं वहीँ इन छात्रों ने विदेशी कंपनियों के ऑफर को ठुकरा कर सबके सामने एक मिसाल कायम की है. अगर ऐसा ही सोचने वाले कुछ और लोग मिल जाएं तो वह दिन दूर नहीं जब देश का ‘मेक इन इंडिया’ का सपना पूरा हो जायेगा.

 

यह भी देखें –

सलमान के इन बयानों की उम्मीद उनके फैंस को भी नहीं रही होगी!

चेन्नई बाढ़: अश्विन और मुरली विजय करेंगे पीड़ितों की मदद 

किडमैन को हिंदी फिल्मों के ऑफर का इंतजार!

मिलिए ‘एयरटेल 4G गर्ल’ साशा छेत्री से

‘मस्तीजादे’ के सीन्स में कोई कटौती नहीं: सनी लियोनी

सोनाक्षी सिन्हा की ये अदाएं देख आप भी हो जाएंगे उनके कायल  

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IIT students reject Rs 1 crore overseas offers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017