IIT इंट्रेंस एक्जाम में 'सुपर 30' के 25 स्टूडेंट्स ने लहराया परचम

By: | Last Updated: Thursday, 18 June 2015 3:01 PM

पटना: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्था ‘सुपर 30’ ने एक बार फिर अपना परचम लहराया है. इस बार ‘सुपर 30’ के 30 में से 25 छात्र ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है.

 

पटना के चर्चित ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने गुरुवार को प्रवेश परीक्षा के परिणाम निकलने के बाद बताया कि इस वर्ष 30 में से 25 छात्र सफल हुए हैं, जिसमें से सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं. वह कहते हैं कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों में मजदूर, टैक्सी चालक, कृषक और फेरी लगाने का काम करने वाले बच्चे शामिल हैं.

 

उन्होंने बताया कि ‘सुपर 30’ के 30 छात्रों में से एक छात्र का टोक्यो विश्वविद्यालय में पहले ही चयन हो गया था, जिस कारण वह प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुआ था. इसके बाद एक अन्य छात्र को ‘सुपर 30’ में शामिल किया गया था.

 

आनंद ने कहा, “यह जीत न सिर्फ उन सफल बच्चों की है, बल्कि उन तमाम आशाओं की जीत है जिसने इस एक दिन को जीने के लिए न जानें कितने कष्ट झेले हैं. मुझे उम्मीद है कि मेरे सफल हुए बच्चे भविष्य में सफलता की सीढ़ियों पर ऐसे ही बढ़ते रहेंगे.”

 

उन्होंने कहा, “अगर आप लोगों की शुभकामना और आशीर्वाद साथ रहा तब आने वाले भविष्य में ‘सुपर 30’ को और विस्तारित करूंगा.”  सभी उत्तीर्ण विद्यार्थी गुरुवार को परिणाम जानने के लिए आनंद के आवास पर एकत्रित हुए थे.

 

उल्लेखनीय है कि पटना के ‘सुपर 30’ से पिछले 14 वषरें के दौरान कुल 333 छात्र-छात्राओं ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है.  गौरतलब है कि ‘सुपर 30’ में बच्चों को नि:शुल्क आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IIT_SUPER 30
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Anand Kumar Bihar IIT students super 30
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017