जम्मू-कश्मीर में बारिश थमने से बाढ़ के हालात सुधरे, अभी भी फंसे हैं चार लाख लोग

By: | Last Updated: Wednesday, 10 September 2014 1:12 AM
improvement in flood condition in Jammu and Kashmir

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में बाढ़ से आई तबाही से अभी भी चार लाख लोग जम्मू और कश्मीर घाटी के अलग अलग इलाकों में फंसे हैं. जम्मू-कश्मीर में बाढ़ से मरनेवालों की तादाद 200 तक पहुंच गई है और यह आंकड़ा अभी बढ़ सकता है. वहीं सेना पूरी ताकत से राहत और बचाव के काम में लगी है, 60 से ज्यादा हेलीकॉप्टर बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने और राहत पहुंचाने में जुटे हैं.

 

जम्मू-कश्मीर में जान जोखिम में डालकर सेना और एनडीआरएफ के जवान रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं, लेकिन राहत मिलने में देरी से लोगों का धैर्य टूटने लगा है. श्रीनगर में कुछ गुस्साए लोगों ने एनडीआरएफ के एक जवान की पिटाई की है.

 

पीटीआई के मुताबिक जम्मू कश्मीर में बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित इलाकों से सेना, NDRF सहित तमाम बचाव दस्तों ने इन इलाकों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित निकाला है. राहत की बात ये है कि श्रीनगर और जम्मू में बाढ़ का पानी घटने लगा है, अब राहत के काम पर जोर पर है. इस बाढ़ पर आज सुबह दिल्ली में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की एक बैठक कैबिनेट सेक्रेटरी की अगुवाई में होनी है.

 

गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में बांटने के लिए सवा लाख बिस्कुट के पैकेट, एक लाख लीटर पानी, और डेढ़ सौ टन तैयार खाने का सामान भेजा. जम्मू और पुंछ के बीच यातायात शुरू हो गया है. सेना और बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने इसके लिए लोहे का पुल बनाया है. वहीं एयर इंडिया ने एलान किया है कि जम्मू और कश्मीर बाढ़ में फंसे पर्यटकों को उनके घर मुफ्त में पहुंचाया जाएगा.

 

जम्मू-कश्मीर में सेना बचाव के काम के बाद अब बाढ़ पीढ़ितों को राहत पहुंचाने के काम में जुट गई है. सेना ने बाढ़ प्रभावित लोगों तक पानी, खाना और दवा पहुंचाने का काम तेज कर दिया है. सेना और NDRF की टीमें लगातार राहत बचाव के काम में लगी हैं और एयर फोर्स के भी 50 से भी ज्यादा एयरक्राफ्ट बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने और राहत सामाग्री पहुंचाने में जुटे हैं.

 

श्रीनगर लेह राष्ट्रीय राजमार्ग खुल गया है, श्रीनगर लेह राजमार्ग , लद्दाख को कश्मीर से जोड़ता है. जम्मू-कश्मीर में चंडीगढ़, दिल्ली, जोधपुर और चेन्नई से राहत सामान पहुंचाया जा रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: improvement in flood condition in Jammu and Kashmir
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017