IN DEPTH: योग का विरोध क्यों?

By: | Last Updated: Saturday, 20 June 2015 11:23 AM

नई दिल्ली: 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे को लेकर कुछ मुस्लिम धर्मगुरुओं की आपत्ति के बीच अब एक ईसाई संगठन ने भी संडे के इसके आयोजन को लेकर सवाल उठाए हैं. नागालैंड बाप्टिस्ट चर्च काउंसिल (एनबीसीसी) ने केन्द्र सरकार के योगा डे आयोजन पर आपत्ति जताई है. एनबीसीसी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रविवार को ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है और अगर इसके लिए जोर-जबरदस्ती की गई तो इसे संविधान की ओर से दी गई धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन माना जाएगा.

 

देश में योग को किसी धर्म विशेष से जोड़कर नहीं देखने की अपील की जा रही है, लेकिन एनबीसीसी का कहना है कि इसकी जड़ें हिंदू धर्म से जुड़ी हुई हैं. बता दें कि 21 जून को रविवार है और रविवार को देश भर में छुट्टी होती है. ईसाई समाज के लोग रविवार को चर्च में प्रार्थना के लिए जाते हैं. संगठन ने इस दिन योग कार्यक्रम रखने को धार्मिक भवनाएं आहत करने वाला बताया है.

 

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने अपनी राज्य सरकारों को योग कार्यक्रमों के प्रति उत्साह दिखाने के लिए पहले ही सचेत कर दिया है. इसलिए रावत का फैसला कांग्रेस हाईकमान को धत्ता बताने जैसा माना जा रहा है.

 

पाकिस्तान में आर्ट ऑफ लि‍विंग के प्रोग्राम रद्द

उग्रवादियों से मिल रही धमकियों के बाद पाकिस्तान में योग दिवस पर ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ के कार्यक्रम को रद्द करना पड़ गया. आतंकवादियों से धमकी मिलने के बाद पाकिस्तान की अथॉरिटी को ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ के वॉलेंटियर्स को कार्यक्रम रद्द करने के लिए कहना पड़ा.

 

सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क में मनाएंगी योग दिवस

योग दिवस के मद्देनजर केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क रवाना हो गई हैं. वे न्यूयॉर्क में ही योग दिवस के कार्यक्रम में शिरकत करने वाली हैं.

 

शारीरिक अभ्यास का महत्व उजागर हुआ: WHO

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले इस प्राचीन भारतीय पद्धति का समर्थन करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि उससे शारीरिक अभ्यास की जरूरत का महत्व सामने आया है.

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के संयोजक आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि दुनिया के 47 मुस्लिम देश इस समारोह का समर्थन कर रहे हैं और देश के भीतर इसके विरोध का कोई अर्थ नहीं है और भारत में भी दो दर्जन मुस्लिम संगठनों ने इसका समर्थन किया है. श्रीपद नाइक ने कहा, दरअसल योग दिवस में सूर्य नमस्कार को लेकर मुस्लिम नेताओँ को एतराज था. एमआईएम के सांसद असदउद्दीन ओवैसी कह चुके हैं कि योग में सूर्य नमस्कार शामिल होता है जबकि इस्लाम में सिर्फ अल्लाह की इबादत की इजाजत है.

 

रामदेव ने इस पर कहा, “क्योंकि सूर्य नमस्कार को ऐसा लगता है कि लोग सूर्य नमस्कार को प्रणाम कर रहे हैं. कुछ लोगों में भ्रांति हो गई ये सूर्य को प्रणाम है. सूर्य नमस्कार एक नाम है.”

 

बसपा मुखिया मायावती ने कहा कि पार्टी योग दिवस कार्यक्रम के खिलाफ नहीं है, बल्कि भगवा दलों के खेले जा रहे गंदे खेल का विरोध है.

 

लखनऊ में मायावती ने संवाददाताओं से बातचीत में केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल पर पार्टी की प्रतिक्रिया देते हुए कहा हमारी पार्टी आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के खिलाफ कतई नहीं है और उसका स्वागत करती है लेकिन जिस तरह बीजेपी और उसके सहयोगी संगठन इस पर साम्प्रदायिकता का गंदा खेल खेलने की कोशिश कर रहे हैं वह निन्दनीय है. दूसरी तरफ ईसाई समुदाय को योग दिवस के दिन पर आपत्ति है.

 

AIMIM ने योग दिवस को योग के नाम पर भगवा एजेंडे को प्रोत्साहित करने का प्रयास बताया है. असदऊद्दीन ओवैसी के संगठन ने कहा कि देश के मुस्लिम योग के नाम पर भगवाकरण को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

 

योग दिवस पर विपक्ष राजनीतिकरण का आरोप लगा रहा है. विपक्ष का आरोप है कि सरकार अपनी नाकामी छिपाने के लिए इस तरह का आयोजन कर रही है. योग को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच खूब बयानबाजी हुई. योगी आदित्यनाथ ने सूर्य नमस्कार ना करने वालों को देश छोड़ने की सलाह दी तो शंकराचार्य ने कहा कि योग मांसाहारी और रात भर जागने वालों के लिए नहीं है. कुल मिलाकर योग को लेकर खूब राजनीतिक बयानबाजी हुई. 

 

योग दिवस के खिलाफ अब ईसाइयों ने उठाई आवाज देश में कैथोलिक पादरियों की शीर्ष इकाई कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया (CBCI) ने 21 जून को योग दिवस मनाने के सरकार के फैसले पर गुरुवार को नाराजगी जताते हुए कहा कि रविवार का दिन देश में ईसाइयों के लिए ‘पवित्र दिवस’ होता है.

 

CBCI के अध्यक्ष एवं साइरो-मलंकरा मेजर आर्कबिशप कार्डिनल बेसेलिओस क्लीमिस ने हालांकि कहा कि चर्च योग के खिलाफ नहीं है जिसे ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सहित कुछ मुस्लिम संगठनों ने ‘इस्लाम विरोधी’ करार दिया है.

ये भी पढ़ें:

योग दिवस कार्यक्रम के लिए न्यूयॉर्क रवाना हुई सुषमा

यूपी: एक मुहिम के लिए हिंदू धर्मगुरूओं समेत 21 हिन्दुओं ने रखा रोजा

मानसिक बीमारी दूर करने में मददगार है योग: विशेषज्ञ

यहां पढ़ें: मोदी के योग की पूरी कहानी

स्पाइसजेट के चुनिंदा विमानों में उड़ान के दौरान होगा योग

योग दिवस के दिन दिल्ली मेट्रो की विशेष सेवा

योग दिवस के मौके पर नहीं नजर आएंगे सोनिया-राहुल

योग दिवस पर सूर्य नमस्कार को तैयार है ह्यूस्टन 

योग दिवस: देशभर में योग करके सेना के जवान बनाएंगे नया कीर्तिमान!

दिल्ली: राजपथ पर हज़ारों लोगों ने किया योग दिवस के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल

पूनम पांडे के ‘हॉट एंड सेक्सी’ योगा ने इंटरनेट पर मचाया तहलका

योग दिवस समारोह : सुरक्षा के लिए ‘ऑपरेशन डोगा’

योग दिवस पर राजपथ पर 2000 स्क्रीन लगाए जाएंगे

न्यूयार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जुटेंगे 30 हजार लोग

जानें कहां है दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IN DEPTH STORY ON YOGA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Yoga Yoga day
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017