हिमाचल: जहां गो तस्करी पर हत्या हुई, वहीं दो मुस्लिमों ने बनवाए हैं मंदिर

By: | Last Updated: Tuesday, 20 October 2015 6:01 AM

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के नाहन जिले में जिस जगह हिंदुओं की भीड़ ने गाय तस्करी के आरोप में एक मुस्लिम युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी उसी इलाके में दो मुस्लिमों ने मंदिर बनवाकर हिन्दू-मुस्लिम एकता की अटूट मिसाल कायम कर रखी है.

 

एनडीटीवी.कॉम के मुताबिक हाजी याकूब बेग ने आज से 20 साल पहले इस मंदिर को बनाने की पहल की. बेग बताते हैं आज जहां ये मंदिर है वहां पहले बंजर जमीन थी. मंदिर निर्माण के लिए उन्होंने पूंजी इकट्ठा करना शुरू की और 2100 रुपए जमा करके मंदिर बनाना शुरू किया.

 

चूंकि मंदिर के आस-पास का इलाका बंजर था और मंदिर में ‘परिक्रमा’ भी नहीं थी इसलिए बेग ने नसीर मोहम्मद दीदान से संपर्क किया. दीदान उस समय वन विभाग में कार्यरत थे. दीदान ने खुद मंदिर के आस-पास 1000 पेड़ लगाए. मंदिर में लगी शिव जी की विशाल मूर्ति के बारे में बताते हुए बेग कहते हैं कि इसकी स्थापना भी हिन्दू-मुस्लिमों द्वारा मिलकर करवाई गयी थी.

 

दोनों आज भी मंदिर के पुजारी के साथ पूजा करते हैं और बेग ने बताया कि वे अभी नवरात्री की तैयारियों में व्यस्त हैं.

 

गाय तस्करी के आरोप में भीड़ ने पीट-पीट कर की युवक की हत्या

 

हिमाचल प्रदेश में अभी हाल ही में नोमान नामक मुस्लिम युवक की गो तस्करी के आरोप में पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: In Himachal, Where a Man Was Lynched, 2 Muslims Helped Build a Temple
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017