यूपी: 'लव जिहाद' से बचाने के लिए लड़कियों के फोन रखने पर लगी पाबंदी

By: | Last Updated: Tuesday, 2 September 2014 5:57 AM

आगरा: यूपी के आगरा में वैश्य समाज ने लड़कियों के मोबाइल फोन रखने पर पाबंदी लगा दी है. अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद (एबीईवीपी) ने ‘लव जिहाद’ की चपेट में आने से बचने के लिए लड़कियों से कहा है कि वे मोबाइल फोन का उपयोग ना करें.

 

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक वैश्य समाज ने स्कूल जा रही लड़कियों के लिए मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. वैश्य समाज के लोग 12वीं क्लास तक की लड़कियों को मोबाइल फोन से अलग रखना चाहते हैं ताकि अन्य समुदाय के लड़कों या पुरूषों से वे दूर रह सकें.

 

शहर में आयोजित ट्रेडर्स और इंडस्ट्री वेलफेयर सोसायटी एसोसिएशन के एक मीटिंग में लगभग हजारों लोगों ने भाग लिया. इस मीटिंग में केंद्रीय सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री कलराज मिश्रा ने भी हिस्सा लिया.

 

एबीईवीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुमंत गुप्ता ने कहा कि राज्य में सपा की सरकार है जो कमजोर समुदायों को छोड़कर “एक विशेष समुदाय के लिए विशेष विशेषाधिकार” दे रही है, इसलिए लड़कियों के मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा देना जरूरी है.

 

पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी शहरी निकाय द्वारा ऐसा फैसला लिया जा रहा है. इससे पहले खाप पंचायतें लड़कियों के मोबाइल फोन यूज करने पर पाबंदी लगाने की बात करती आ रही हैं.

 

गुप्ता का कहना है, “मोबाइल फोन और इंटरनेट आज के युवाओं का करियर और जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं. ऐसी चीजें युवाओं को ‘लव जिहाद’ में फंसा देती हैं. हम राज्य में इस तरह के मामलों की बढ़ती संख्या से दुखी और चिंतित है, खासकर तब जब इसमें वैश्य समुदाय की लड़कियां शामिल हैं. हमारे पास सावधानी बरतने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.”

 

गुप्ता ने बताया कि उनके संगठन की योजना के मुताबिक राज्य में युवाओं और महिलाओं की एक यूनिट तैयार की जाएगी जो वैश्य जाति के लड़कियों और युवाओं को जाकर मोबाइल फोन ना उपयोग करने के लिए समझाएंगे. उन्हें प्यार से समझाया जाएगा. कोई दबाव नहीं डाला जाएगा.

 

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एसएसपी शलभ माथुर ने कहा कि “प्यार जिहाद” शब्द सिर्फ सांप्रदायिक आधार पर भय और समाज को विभाजित करने के लिए गढ़ा गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: In UP, community bans mobiles for girls to fight ‘love jihad’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Agra banned girls Love Jihad MOBILE UP
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017