पद्म श्री शोवना नारायण ने जामिया के सालाना जलसा मिराज़ का किया उद्घाटन

By: | Last Updated: Wednesday, 17 February 2016 12:20 AM
Inaugration of Jamia Annual cultural fest Miraas

नई दिल्ली: भारत की प्रख्यात कथक नृत्यांगना पद्म श्री शोभना नारायण और मुख्य प्रायोजक मार्या-डे एग्रो फूड प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रेम नारायण ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के चौथे सांस्कृतिक वार्षिकोत्सव मिराज़ 2016 का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के उप-कुलपति प्रो0 तलत अहमद और डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर, प्रो0 तस्नीम मीनाई मौजूद थीं. कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती नारायण ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारी संस्कृति भी दूसरों की ही तरह हमें एक दूसरे की संस्कृति का सम्मान करने की सीख देती है.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रवायत के मुताबिक, हर वर्ष की तरह ही इस बार भी वार्षिकोत्सव समारोह क़ुरान की तिलावत और जामिया के तराने के साथ भारत की सांस्कृतिक विरासत को सुदृढ़ करने के मक़सद के साथ शुरू हुआ.

छात्रों को संबोधित करते हुए अतिथि गणमान्य प्रेम नारायण ने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है कि हमें मिराज़ जैसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सांस्कृतिक समारोह के साथ बतौर मुख्य प्रायोजक जुड़ने का मौका मिला है. मार्या-डे के चेयरमैन जनाब हाजी शकील कुरैशी सदैव इस तरह के कार्यक्रमों को प्रोत्याहित करने में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं जिससे देश के सांस्कृतिक बहुलता को बल मिलता हो.

मौके पर उपस्थित छात्र.छात्राओं और विभागीय साथियों का स्वागत करते हुए अपने स्वागत वक्तव्य में डीन साहिबा ने कहा कि हर वर्ष की ही तरह इस बार भी जामिया के इस वार्षिकोत्सव में 60 से भी ज्यादा शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे. इस बार वाद-विवाद प्रतियोगिता, रचनात्मक लेखन के साथ-साथ नृत्य और गायन की भी कई सारी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा.

अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में जामिया के उप-कुलपति प्रो0 तलत अहमद ने कहा कि विविधता एक स्वस्थ समाज की आवश्यकता होती है और ये अवसर हमें एक दूसरे की संस्कृतियों को जानने समझने और उनसे सीखने का अवसर मुहैय्या कराता है. प्रो0 तलत अहमद ने इस कार्यक्रम की तैयारी में मेहनत करने वालों की भी हौसला आफजाई की और शुक्रिया कहा.

समारोह के पहले दिन गायन, बिज़ क्विज़ और पश्चिमी गीतों की प्रतियोगिता के साथ-साथ स्वलिखित कविता पाठ की भी प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं जिसमें लगभग पांच विश्वविद्यालयों के सौ से भी ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. मिराज़ 2016 के सह-प्रायोजकों में पॉवर ग्रिड कॉपोरेशन और टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड भी शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Inaugration of Jamia Annual cultural fest Miraas
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: jamia millia islamia Miraas
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017