विदेशियों के लिए रहन सहन के लिहाज से भारत सबसे अच्छे 10 देशों में

By: | Last Updated: Sunday, 26 October 2014 11:53 AM
india

नई दिल्ली: भारत विदेशियों के लिए रहन सहन के स्तर के लिहाज से 10 सबसे अच्छे देशों में गिना गया है. यहां जीवन यापन की लागत कम होने के साथ परिवार के लिए अच्छी सुविधाएं मिलती है. यह बात एचएसबीसी की एक रपट में कही गई.

 

‘एक्सपैट एक्सप्लोरर’ की ताजा सूची में भारत नौंवें नंबर पर है. इसमें पहला स्थान स्विट्जरलैंड, दूसरा सिंगापुर और तीसरा चीन का है.

 

भारत में रह रहे बहुत से प्रवासियों :विदेशी नागरिकों: ने कहा कि उन्हें यहां रहन-सहन सस्ता होने के कारण फायदा होता है लगता है कि यह देश बच्चों की परवरिश के लिए अच्छी जगह है.

 

रपट में कहा गया कि विदेशी कंपनियां ब्राजील, तुर्की या भारत जैसे देशों में कई प्रवासियों को तैनात किया है. इसमें यह रझान दिखता है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने कर्मचारियों को विदेश में तैनात कर आर्थिक वृद्धि के इन उभरते केंद्रों का फायदा उठाना चाहती है.

 

उल्लेखनीय है कि भारत और चीन में रहने वाले 60 प्रतिशत प्रवासियों ने इस बात पर सहमति जताई कि वे जिन देशों में रह रहे हैं वे रहने और काम करने के लिए बेतर जगह बनते जा रहे हैं.

 

प्रवासियों के लिए सबसे पसंदीदा अन्य जगहों में जर्मनी (चौथा स्थान), बहरीन (पांचवां स्थान), न्यूजीलैंड (छठा स्थान), थाइलैंड (सातवां स्थान), ताइवान (आठवां स्थान) और हांगकांग (10वां स्थान) शामिल हैं.

 

विदेश में बच्चों की परवरिश के लिहाज से भारत छठे स्थान पर रहा. करीब 44 प्रतिशत प्रवासियों ने कहा कि उनके गृहराष्ट्रों के मुकाबले यहां बच्चों की परवरिश की लागत कम है.

 

बच्चों की परवरिश के अलावा भारत के कई प्रवासियों ने कहा कि यहां रोजाना व्यय पर बचत अधिक होती है और उनके गृह राष्ट्रों के मुकाबले काम और जीवन का संतुलन बेहतर है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017