बुलेट ट्रेन के साथ ही यह 5 अहम समझौते भी हुए हैं भारत-जापान के बीच

By: | Last Updated: Saturday, 12 December 2015 8:48 AM
India Japan sign major deals : These 5 are most significant

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे की मुलाकात के साथ ही भारत-जापान के बीच कई अहम समझौते हुए हैं. इसमें बुलेट ट्रेन पर हुआ करार सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है. लेकिन, इसके अलावा हुए समझौतों को भी अहम बताया जा रहा हैं. इनमें से पांच निम्नलिखित हैं …

बड़ी डील: जापान की मदद से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, परमाणु समझौते पर भी मुहर

1. बुलेट ट्रेन समझौता :
503 किलोमीटर लंबे मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 300 किमी की रफ्तार से बुलेट ट्रेन दौड़ाने की योजना है. जापान ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए करीब 90 हजार करोड़ रुपए की फंडिंग का ऑफर दिया है. जापान की एजेंसी जीका के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए 98 हजार करोड़ रुपये की जरूरत है.

2. भारत आने पर वीजा :
भारत सभी जापानी लोगों के लिए वीजा ऑन अराइवल को 1 मार्च 2016 से शुरू करेगा. इसके बाद अब जापान से आने वाले पर्यटक और अन्‍य लोग भारत आकर वीजा ले पाएंगे. यह इलेक्ट्रॉनिक वीजा सुविधा से अलग होगी. पीएम मोदी ने इसका ऐलान किया और कहा कि दोनों देशों के बीच इस सुविधा का काफी लाभ मिलेगा.

3. भारत-जापान परमाणु करार :
भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर कि भारत और जापान के बीच परमाणु समझौते पर करार हुआ है. इसमें कानूनी पहलुओं को खंगाला जा रहा है. दोनों देशों के बीच परमाणु सहयोग पर सहमति बनी है.

4. भारत-जापान रक्षा विनिर्माण करार :
सुरक्षा के क्षेत्र में भी दोनों देश एक दूसरे के करीब आए हैं. दोनों देशों के बीच रक्षा विनिर्माण को लेकर करार किया गया है. इसके साथ ही मलाबार में भारत-अमेरिका के सेनाओं के संयुक्त अभ्यास में जापान की सहभागिता जारी रहेगी. सामरिक क्षेत्र में इसका लाभ मिलेगा.

जापान से आएगी बुलेट ट्रेन

5. पूर्वोत्तर में सड़क निर्माण :
इसे सामरिक दृष्टि से काफी अहम माना जा रहा है. जापान, भारत से साथ मिलकर पूर्वोत्तर (चीन से सटी सीमा पर) में सड़क का निर्माण करेगा. इससे इस क्षेत्र में भारत की ताकत बढ़ जाएगी. अभी तक भारत की ओर से इस इलाके में सड़कें आदि बेहतर नहीं हैं. जबकि, चीन ने बिल्कुल सीमा तक उच्च स्तरीय सड़कें बना ली हैं. इनमें एयरपोर्ट आदि भी शामिल है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India Japan sign major deals : These 5 are most significant
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017